DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस बार सीखो शकीरा वाला बेली डांस..

तुमने टेलीविजन पर डांस के कई रियलिटी शोज जरूर देखे होंगे, जिनमें कई कलाकारों का बेली डांस देखकर दंग रह जाते होगे। हो सकता है कि तुमने हेलन जैसी बॉलीवुड की हीरोइनों का डांस भी देखा हो और कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान धूम मचाने वाली शकीरा के डांस से इतने इंप्रेस हुए होगे कि बेली डांस सीखने का मन बना लिया हो। रजनी अरोड़ा का लेख

कब शुरू हुआ
यह डांस की पुरानी शैलियों में से एक है। इसे ‘ओरिएंटल डांस’ या पूर्वदेशीय प्राचीन डांस भी कहा जाता है। यह डांस अरबी शैली को अपनाए हुए है। मध्य-पूर्व और अफ्रीका की पुरानी संस्कृतियों में बेली डांस की बात कही गई है।

ई़ पू़ 14वीं शताब्दी में इजिप्ट के मकबरों और कलाकृतियों में आज के बेली डांस की कई मुद्राएं और पोशाकें देखने को मिलती हैं। पारसी मिनिएचर पेंटिंग्स में भी इसके संकेत मिलते हैं। तुर्की और अरब के देशों में भी इसे विदेशी कला के रूप में जाना जाता था। वहां लड़कियों को बचपन से ही यह डांस सिखाया जाता था। 18वीं शताब्दी में जिप्सियों के प्रवास के कारण यह पूरे यूरोप में फैल गया और सदियों से लोगों के दिल में जगह बनाए हुए है।

ऐसे करते हैं
ओरिएंटल डांस के रूप में बेली डांस सिर्फ पेट से ही नहीं किया जाता। डांसर इसमें अपने शरीर के कई अंगों को अलग-अलग या फिर एक साथ बड़ी सुंदरता से सुनियोजित तरीके से लहराते हुए थिरकते हैं। विशेषकर कूल्हों और पीठ पर ज्यादा जोर दिया जाता है। कई मांसपेशियों में खिंचाव लाकर वे शरीर को बड़ी आसानी से सर्कल में घुमाते हैं। हाथ-पैर तेजी से हिलाए जाते हैं और पैर गाने की सरगम के साथ-साथ थाप देते हैं। इस डांस में विभिन्न प्रोप्स का इस्तेमाल भी किया जाता है, जिससे यह अधिक सुंदर हो जाता है। डांसर केन की तलवारें, छड़ी, पंखा, ढपली, सिक्के, उंगलियों के मंजीरे, पर्दा जैसी चीजें लेते हैं।

इसके हैं कई फायदे
सदियों से चला आ रहा यह डांस फिटनेस को बढ़ाने का जरिया भी है। इससे न केवल आत्मविश्वास बढ़ता है, बल्कि शरीर भी चुस्त रहता है। तनाव कम करने में यह रामबाण के समान है। यह डांस शरीर के लचीलेपन को बढ़ाता है। रीढ़ की हड्डी, पेट और पीठ को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह डांस रेगुलर करने से वजन जल्दी कम हो सकता है, खासतौर पर पेट और  हिप्स का फैट काफी कम हो जाता है।

यहां से सीख सकते हो
बंजारा नृत्य स्कूल, स्टूडियो साकेत,
47-ई, साकेत स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, पीवीआर
साकेत, फोन- 9811283817

संगीत ड्रीम्स
ए 1/48 सफदरजंग एंक्लेव
फोन- 9810645897

दिल्ली नृत्य (प्रीत विहार)
100, नई राजधानी एंक्लेव, विकास मार्ग,
प्रीत विहार, दिल्ली
फोन- 9212458760, 9313010478

बिग नृत्य केन्द्र
505, रिंग रोड मॉल, साजिश 21, मंगलम,
सेक्टर 3, रोहिणी, नई दिल्ली
फोन 011-47090148/49/50

आराधना संगीत शिक्षा
ई-161, एनआर, इरोस सिनेमा, जंगपुरा, दिल्ली
फोन  91-1166436556

तानसेन संगीत महाविद्यालय
एम-26, ग्राउंड फ्लोर, विकास पुरी, नई दिल्ली
फोन 91-1166357963

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इस बार सीखो शकीरा वाला बेली डांस..