DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उपजाऊ कृषि भूमि का अधिग्रहण नहीं होगा: पवार

भूमि अधिग्रहण विधेयक पर मंत्रालयों में मतभेद के बीच कृषि मंत्री शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि बढ़ती आबादी के खाद्यान्न मांग के  बढते दबाव को देखते हुए सरकार उपजाऊ खेती की जमीन का दूसरे कार्यों के लिए अधिग्रहण नहीं होने देगी।

आर्थिक संपादकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए पवार ने कहा कि कमजोर मानसून के कारण वर्ष 2012-13 में कुल खाद्यान्न उत्पादन पिछले वर्ष के 25 करोड़ 74 लाख टन के रिकॉर्ड उत्पादन से कम रहेगा लेकिन चावल, गेहूं, कपास और चीनी का निर्यात जारी रहेगा।

मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार कृषि जिंसों की दीर्घकालिक निर्यात आयात नीति  पर काम कर रहा है क्योंकि व्यापार में कभी हां, कभी ना से देश की बदनामी होगी।

विवादास्पद भूमि अधिग्रहण विधेयक पर खुद मंत्रियों के अधिकारप्राप्त समूह की अगुवाई करने वाले पवार ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उपजाऊ कृषि भूमि का अधिग्रहण गैर कषि कार्यों के लिए न होने दिया जाए। यह एक गंभीर मामला है और सरकार इस बारे में चिंतित है।

पवार ने कहा कि भूमि अधिग्रहण ऐसे मामलों में नहीं होने देना चाहिए जहां वर्ष में एकल फसल उगाई जाती हैं। उन्होंने कहा कि किसी को भी उस कृषि भूमि को अधिग्रहण नहीं करने देना चाहिए जहां एकल और विविध फसलों को पैदा किया जाता है।

केवल अपवाद के मामलों में ही कुछ कृषि भूमि का अधिग्रहण हो सकता है अन्यथा अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। सोमवार को इस मामले पर मंत्री समूह की बैठक सदस्यों के बीच मतभेद के कारण बेनतीजा रही।

जीन स्तर पर परिशोधित बैंगन जैसी फसल के बारे में उन्होंने कहा कि सरकार को इसकी अनुमति देने की जल्दबाजी नहीं है। फसल वर्ष 2012-13 (जुलाई से जून) में खाद्यान्न उत्पादन के बारे में पूछने पर पवार ने कहा कि  इस वर्ष उत्पादन निश्चित तौर पर पिछले वर्ष से कम रहेगा। पिछला वर्ष अति विशिष्ट वर्ष था और हमने बेहतर उत्पादन देखा।

हालांकि पवार ने कहा कि उन्हें खराब बरसात के बावजूद कुल उत्पादन में भारी कमी आने की उम्मीद नहीं है क्योंकि सरकार उत्पादन में अनुमानित करीब 10 प्रतिशत की कमी की भरपाई चालू रबी फसल के उत्पादन से करने का प्रयास करेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उपजाऊ कृषि भूमि का अधिग्रहण नहीं होगा: पवार