फोटो गैलरी

Hindi Newsहॉवर्ड में होगा कुंभ मेले पर अध्ययन पेश

हॉवर्ड में होगा कुंभ मेले पर अध्ययन पेश

अमेरिका के कैंब्रिज, मेसाचुसेट्स में स्थित हॉवर्ड विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाली वार्षिक दक्षिण एशिया संगोष्ठी में भारत के कुंभ मेला तीर्थ यात्रा पर एक अध्ययन पेश किया...

हॉवर्ड में होगा कुंभ मेले पर अध्ययन पेश
Thu, 25 Apr 2013 12:14 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के कैंब्रिज, मेसाचुसेट्स में स्थित हॉवर्ड विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाली वार्षिक दक्षिण एशिया संगोष्ठी में भारत के कुंभ मेला तीर्थ यात्रा पर एक अध्ययन पेश किया जाएगा।
   
आयोजकों ने बताया कि विश्वविद्यालय के दक्षिण एशिया संस्थान (एसएआई) में आयोजित होने वाली दो दिन की इस संगोष्ठी में धर्म एवं नागरिक समाज, प्राचीन कलाएं एवं अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के मेल द्वारा मानविकी पर दक्षिण एशिया के समयानुगत प्रभाव पर चर्चा की जाएगी।
   
आयोजकों ने कहा कि सीमारहित दक्षिण एशिया 2013 संगोष्ठी में दक्षिण एशिया में विकास, जाति एवं नस्ल, लिंग एवं मानवाधिकार, सामाजिक उद्यमशीलता एवं कला, संविधानवाद एवं विकास के मेल पर चर्चा की जाएगी।
   
जनवरी में इलाहाबाद की यात्रा पर गए हॉवर्ड के 50 शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्र शोधकर्ताओं द्वारा किया गया कुंभ मेले का प्रतिचित्रण अध्ययन इस मेले से जुड़ी प्रक्रियाओं का अध्ययन एवं विश्लेषण है।
   
कुंभ मेला को दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला समझा जाता है। यह मेला हर 12 साल पर आयोजित होता है और इसमें गंगा एवं यमुना के तट पर लाखों लोग जुटते हैं।
   
संगोष्ठी में अध्ययनकर्ता दल के सदस्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और शहरी विकास मंत्री मोहम्मद आजम खान से बातचीत करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें