फोटो गैलरी

Hindi Newsकोहली का शतक, भारत ने जीती श्रृंखला

कोहली का शतक, भारत ने जीती श्रृंखला

युवा बल्लेबाज विराट कोहली की दर्शनीय शतकीय पारी से भारत ने यहां श्रीलंका को चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 46 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से शिकस्त देकर श्रृंखला में 3-1 की अजेय बढ़त...

कोहली का शतक, भारत ने जीती श्रृंखला
Tue, 31 Jul 2012 10:21 PM
ऐप पर पढ़ें

कामचलाउ स्पिनर मनोज तिवारी की शानदार गेंदबाजी तथा बेहतरीन फार्म में चल रहे युवा बल्लेबाज विराट कोहली की दर्शनीय शतकीय पारी से भारत ने मंगलवार को यहां श्रीलंका को चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 46 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से शिकस्त देकर श्रृंखला में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल की।

पिछले आठ महीने में पहला मैच खेल रहे तिवारी ने 61 रन देकर चार विकेट लिये जिससे श्रीलंका शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों उपुल थरांगा (51), तिलकरत्ने दिलशान (42) और लाहिरू तिरिमाने (47) की उपयोगी पारियों के बावजूद आठ विकेट पर 251 रन ही बना पाया।

भारत की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और एक समय उसका स्कोर चार विकेट पर 109 रन था लेकिन पहले मैच में शतक जड़ने वाले कोहली ने फिर से श्रीलंकाई गेंदबाजों को अपने निशाने पर रखा और नाबाद 128 रन की जोरदार पारी खेली। उन्होंने इस बीच सुरेश रैना (नाबाद 58) के साथ 18.4 ओवर में 146 रन की साझेदारी की।

भारत इससे 42.2 ओवर में चार विकेट पर 255 रन बनाने में सफल रहा। कोहली ने अपनी पारी में 119 गेंद खेली तथा 12 चौके और एक छक्का लगाया। भारत ने इस तरह से पांच मैचों की श्रृंखला अपने नाम कर ली है। भारत ने पहला और तीसरा वनडे मैच भी जीता था जबकि दूसरे मैच में उसे हार झेलनी पड़ी थी।

गौतम गंभीर (शून्य) के पहले ओवर में ही लसिथ मालिंगा की गेंद पर बोल्ड हो जाने से भारतीयों के लिये संभलकर खेलना लाजिमी हो गया था। वीरेंद्र सहवाग (34) और कोहली ने दूसरे विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी करके स्थिति संभाली लेकिन आठ रन के अंदर सहवाग और रोहित शर्मा के आउट होने से भारत फिर संकट में पड़ गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें