फोटो गैलरी

Hindi Newsकैल्शियम की कमी की ओर इशारा करते हैं ये 8 संकेत

कैल्शियम की कमी की ओर इशारा करते हैं ये 8 संकेत

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 03 Apr 2017 05:46 PM

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पदार्थ है। दरअसल हड्डियों को मजबूत रखने के लिए सही मात्रा में कैल्शियम का सेवन जरूरी है।  कैल्शियम की कमी को हायपोकैल्शिमिया भी कहा जाता है, तब होता है जब आपको पूरा कैल्शियम नहीं मिलता। आमतौर पर देखा जाए तो एक व्यक्ति को रोजाना 1,000 से 1,200 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है। हरी पत्तेदार सब्जियां, मछलियां, साबुत अनाज, केले, ब्रेड, पास्ता, सोया मिल्क, टोफू और बादाम खाने से कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता है। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे संकेतों के बारे में जो कैल्शियम की कमी की ओर इशारा करते हैं। आगे की स्लाइड में पढ़ें इन संकेतों के बारे में:

VIDEO: गाजर के जूस से दूर होती है रतौंधी, शुगर भी होता है कंट्रोल

कैल्शियम की कमी की ओर इशारा करते हैं ये 8 संकेत1 / 2

कैल्शियम की कमी की ओर इशारा करते हैं ये 8 संकेत

मसल क्रैम्प : होमोग्लोबिन और पानी की उचित मात्रा लेने के बावजूद अगर आप नियमित रूप से मसल क्रैम्प का सामना कर रहे हैं तो यह कैल्शियम की कमी का संकेत हैं।

लो बोन डेनसिटी : जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है कैल्शियम हड्डियों की मिनरलेजाईशन के लिए जरूरी होता है। कैल्शियम की कमी सीधे हमारी हड्डियों की सेहत पर असर करती है और ओस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ा सकती है।

कमजोर नाखून : नाखून के मजबूत बने रहने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है, उसकी कमी से वह भुरभुरे और कमजोर हो सकते हैं।

दांत में दर्द : हमारे शरीर का 90 प्रतिशत कैल्शियम दांतों और हड्डियों में जमा होता है उसकी कमी से दांतों और हड्डियों का नुकसान हो सकता है।

मासिक धर्म दर्द : कैल्शियम की कमी वाली महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान काफी तीव्र दर्द हो सकता है, क्योंकि मांसपेशियों के काम करने में कैल्शियम अहम भूमिका निभाता है।

एम्यूनिटी में कमी : कैल्शियम सेहतमंद रोग प्रतिरोधक क्षमता बना के रखता है। कैल्शियम में कमी पैथगॉन अटैक से जूझने की क्षमता कम कर देता है।

नाड़ी की समस्याएं : कैल्शियम कमी से न्योरोलॉजिकल समस्याएं जैसे कि सिर पर दबाव की वजह से सीजर और सिरदर्द हो सकता है। इसकी कमी से डिप्रेशन, इनसोमेनिया, पर्सनैल्टिी में बदलाव और डेम्निशिया भी हो सकता है।

धड़कन : कैल्शियम दिल के बेहतर काम करने के लिए आवश्यक है और कमी होने पर हमारे दिल की धड़कन बढ़ सकती है और बेचैनी हो सकती है। कैल्शियम दिल को रक्त पंप करने में मदद करता है।

हेल्थ से जुड़ी और भी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

डॉ. अग्रवाल की सलाह के अनुसार अगर आप इनमें से किसी लक्षण का सामना कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

कैल्शियम की कमी की ओर इशारा करते हैं ये 8 संकेत2 / 2

कैल्शियम की कमी की ओर इशारा करते हैं ये 8 संकेत