सुपर-30 के मेधावी छात्र को मिलेगी स्कॉलरशिप - सुपर-30 के मेधावी छात्र को मिलेगी स्कॉलरशिप DA Image
22 नवंबर, 2019|12:37|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुपर-30 के मेधावी छात्र को मिलेगी स्कॉलरशिप

जापान का टोक्यो विश्वविद्यालय और जापानी कंपनी कोऑपरेटिव ग्रोसर चेन (सीजीसी) अपने देश में भारतीय विद्यार्थियों के अध्ययन को बढ़ावा देने के क्रम में गरीब बच्चों को आईआईटी जेईई की परीक्षा की तैयारी कराने वाली संस्था सुपर-30 के कम से कम एक मेधावी बच्चे को अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम में पढ़ने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।

टोक्यो विश्वविद्यालय ने अपने यहां भारतीय विद्यार्थियों के अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए बेंगलूर में एक कार्यालय शुरू की है। विश्वविद्यालय की इस शाखा के निदेशक हिरोशी योसिनो ने पटना में गणितज्ञ और सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार से आज मुलाकात की और संस्था के कम से कम एक मेधावी विद्यार्थी को जापान में पढ़ने के लिए छात्रवत्ति देने की व्यवस्था पर एक समझौता किया।

योसिनो ने यहां संवाददाताओं से कहा कि जापान सरकार के ग्लोबल 30 कार्यक्रम के तहत मैं भारतीय विद्यार्थियों को तोक्यो विश्वविद्यालय में अध्ययन को बढावा देने के लिए अभियान पर निकला हूं। इसी क्रम में सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार से मिलने आया हूं जिनका नाम जापान में बडे़ सम्मान के साथ लिया जाता है।

उन्होंने कहा कि सुपर-30 के कम से कम एक मेधावी विद्यार्थी को टोक्यो विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए विश्वविद्यालय प्रतिवर्ष 30 हजार डॉलर की छात्रवृत्ति देगी। स्कॉलरशिप की राशि सुपरमार्केट चेन का संचालन करने वाली सीजीसी कंपनी द्वारा प्रदान की जाएगी।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुपर-30 के मेधावी छात्र को मिलेगी स्कॉलरशिप