DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

60 हजार से कम में खरीदिए टाटा का नैनो हाउस

नैनो कार के बाद अब रतन टाटा नैनो हाउस का कंसेप्ट लेकर आए हैं। इस अनोखे कंसेप्ट को पूरा करने में टाटा समूह के अधिकारी लग गए हैं। यह घर प्रोजेक्ट ‘नेस्ट’ के तहत देश के गरीबों को ध्यान में रख कर तैयार किया जा रहा है। इसकी कीम 60 हजार रुपये से कम हो सकती है। यानी गरीबों का मकान का सपना अब आसानी से पूरा हो सकेगा।

टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा इस वर्ष के अंत तक अपना पद छोड़ने से पहले नैनो हाउस का उपहार गरीबों को दे देना चाहते हैं। इस अनोखे घर का विकास देश की सबसे पुरानी इस्पात कंपनी टाटा स्टील जमशेदपुर में कर रही है। नैनो घर का विकास हो चुका है, बस अब उसकी लागत को 60 हजार से नीचे करने की कवायद चल रही है।

टाटा स्टील के जमशेदपुर कारखाने के भीतर इनोवेश प्रदर्शनी में अगर रतन टाटा को किसी प्रोजेक्ट ने सर्वाधिक प्रभावित किया तो वह था नैनो हाउस। टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट आनंद सेन ने यहां हिन्दुस्तान से कहा, ‘नैनो हाउस की लागत कम करने के लिए एक विशेष स्टील का विकास किया जा रहा है, जो ज्यादा टिकाऊ होने के साथ-साथ जंगरोधी तकनीक से लैस होगा। हम लोग दिसंबर से पहले इसका विकास कर लेंगे।’

सेन ने कहा वास्तव में कंपनी का लक्ष्य है केंद्र प्रायोजित इंदिरा आवास योजना के लिए एक टिकाऊ मॉडल देना। कंपनी पहले चरण में 40 लाख गरीबों के लिए नैनो हाउस बनाना चाहती है। बहरहाल, देश में 30 ऐसे पायलट प्रोजेक्ट चल रहे हैं। कंपनी का मानना है कि प्रोजेक्ट नेस्ट की सफलता टाटा समूह की ओर से गरीबों के लिए अब तक का सबसे बड़ा उपहार होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:60 हजार से कम में खरीदिए टाटा का नैनो हाउस