फोटो गैलरी

Hindi Newsपान सिंह पर शोध करना मुश्किल था इरफान

पान सिंह पर शोध करना मुश्किल था : इरफान

राष्ट्रीय चैम्पियन से डाकू बने पान सिंह तोमर के जीवन पर आधारित फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले अभिनेता इरफान खान का कहना है कि धावक पर बात करने के लिए कुछ पूर्व एथलीटों ने पैसे की मांग की...

पान सिंह पर शोध करना मुश्किल था : इरफान
Sat, 18 Feb 2012 04:02 PM
ऐप पर पढ़ें

लम्बी बाधा दौड़ के पूर्व राष्ट्रीय चैम्पियन से डाकू बने पान सिंह तोमर के जीवन पर आधारित फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले अभिनेता इरफान खान का कहना है कि इस धावक पर बात करने के लिए कुछ पूर्व एथलीटों ने पैसे की मांग की थी।

फिल्म के लिए पान सिंह पर शोध सामग्री बहुत कम थी और इसलिए निर्देशक तिग्मांशु धूलिया को उनके विषय में अधिक जानकारी के लिए पूर्व एथलीटों से सम्पर्क करना पड़ा।

इरफान ने कहा कि उन पर शोध करना मुश्किल था क्योंकि इंटरनेट पर उनके सम्बंध में कुछ नहीं था। उन्होंने दो बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। इसके बावजूद उन पर कहीं कोई लिखित जानकारी नहीं है, मैं समझ नहीं पाया कि ऐसा क्यों है।

उन्होंने कहा कि तिग्मांशु व उनके लेखक पान सिंह पर शोध के लिए बाहर निकले लेकिन लोग उन पर बोलने के लिए तैयार नहीं थे। कुछ ऐसे एथलीट भी थे जिन पर पहले ही फिल्में बन चुकी थीं और वे अपने बारे में बात करने में ज्यादा रुचि दिखा रहे थे। कुछ तो ऐसे भी थे जिन्होंने जानकारी देने के एवज में पैसा मांगा। इसलिए शोध में बहुत समय लगा।

इरफान ने इस भूमिका के लिए कड़ा शारीरिक प्रशिक्षण लिया। यह एक ऐसे आदमी पर आधारित फिल्म है, जो सेना की नौकरी छोड़ देता है और डाकू बनने की राह पर चल देता है।

उन्होंने कहा कि पटकथा लिखे जाने के बाद मुझे लम्बी बाधा दौड़ के एक धावक के लिए राष्ट्रीय कोच सतपाल सिंह से प्रशिक्षण लेना पड़ा। मुझे मध्य प्रदेश का उच्चारण सीखना पड़ा। मुझे बंदूक चलाना नहीं सीखना पड़ा क्योंकि मैं पहले ही अपने पिता से यह सीख चुका था।

तिग्मांशु के निर्देशन में बनी 'पान सिंह तोमर' दो मार्च को प्रदर्शित होगी। इसमें माही गिल ने भी अभिनय किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें