DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान के राष्ट्रीय बेड़े में 25 नए विमान

ईरान ने जून से लेकर अब तक अपने राष्ट्रीय बेड़े में 25 नए यात्री विमान शामिल कर उसे सुदृढ़ बना लिया है। उसकी भविष्य में 20 और विमान खरीदने की योजना है। 'तेहरान टाइम्स' के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक ईरान के सड़क एवं शहरी विकास मंत्री अली निकजद ने शनिवार को कहा था कि उनके देश ने घरेलू उड़ानों के लिए 25 नए विमान खरीदे हैं लेकिन उन्होंने यह खुलासा नहीं किया कि ये विमान कहां से खरीदे गए। ईरान का हवाई बेड़ा कमजोर होने लगा था। बीते कुछ सालों के दौरान कई सैन्य व असैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त हुए और उनमें दर्जनों लोग मारे गए।

विशेषज्ञों के मुताबिक अमेरिका ने ईरान पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं, जो उसके सहयोगियों को उसे विमान या विमानों के पुर्जे बेचने से रोकते हैं। इस वजह से ईरान की सैन्य व असैन्य हवाई सेवाएं सुरक्षा मानकों के अनुरूप नहीं हैं। प्रतिबंधों के चलते हवाई दुर्घटनाओं का खतरा और बढ़ गया है।

निकजद का कहना है कि उनका देश कम दूरी तक उड़ान भरने वाले और 100 सीटों वाले यात्री विमान खरीदने के लिए रूस से बातचीत कर रहा है। उन्होंने कहा कि रूस ने ईरान के सामने विमान बेचने का प्रस्ताव रखा है। इस खरीद को ईरान के नागर विमानन संगठन की मंजूरी चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईरान के राष्ट्रीय बेड़े में 25 नए विमान