DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईपी देगा एक करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में इस बार छात्रों को एक करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति बांटी जाएगी। पिछली बार 50 लाख रुपये से अधिक की स्कॉलरशिप बांटी गई थी। आईपी विश्वविद्यालय हर वर्ष कमजोर वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति बांटता है।

आईपी विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स वेलफेयर के डायरेक्टर प्रो. अनूप बेनीवाल ने बताया कि इस बार स्कॉलरशिप की नीति में कुछ बदलाव किया गया है। ऐसे छात्र जो पढ़ने में होशियार हैं, उनका प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा हो, उनकी आय डेढ़ लाख रुपये से कम है और यदि उनके माता-पिता नहीं हैं तो उन्हें तरजीह दी जाएगी।

प्रो. बेनीवाल ने बताया कि स्कॉलरशिप देने के लिए विश्वविद्यालय ने दो एजेंसियों से करार किया है। जिन छात्रों को आईपी स्कॉलरशिप नहीं दे पाएगा उन्हें ये एजेंसियां देंगी।

बनेगा इनडोर स्टेडियम
खेल में छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए आईपी विश्वविद्यालय में इनडोर स्टेडियम बनाया जाएगा। प्रो. बेनीवाल ने बताया कि इस स्टेडियम के लिए सवा करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए हैं और यह स्टेडियम छह माह में तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इस इसमें बॉस्केटबाल, वॉलीबाल जैसे खेल हो सकेंगे। यह आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इनडोर स्टेडियम के पास स्वीमिंग पूल और जिमनॉजियम भी बनाया जाएगा। साथ ही स्पोर्ट्स के लिए नई समितियां भी बनाई जाएगी। हर खेल के लिए प्रशिक्षित और अनुभवी कोच की नियुक्ति भी की जाएगी।

बनेगा यूथ हॉस्टल
विश्वविद्यालय में करीब दो सौ छात्रों की क्षमता वाला यूथ हॉस्टल बनाया जाएगा। प्रो. अनूप बेनीवाल ने बताया कि बाहर से आने वाले छात्रों के लिए यूथ हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए अभी कुछ स्तरों पर मंजूरी मिलना बाकी है। उन्होंने बताया कि इस हॉस्टल में बाहर से आने वाले छात्र भी रह सकेंगे। सांस्कृतिक और स्पोर्ट्स की प्रतियोगिताओं के लिए विश्वविद्यालय आने वाले छात्र इन हॉस्टलों में रूक सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस हॉस्टल की सुविधाएं अत्याधुनिक होगी। देश में कुछ विश्वविद्यालयों में यूथ हॉस्टल के कांसेप्ट को शुरू किया गया है।

बनेंगे 11 क्लब
सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बनेंगे 11 क्लब आईपी विश्वविद्यालय में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 11 क्लब बनाए जाएंगे। यह क्लब सृजन नाम से बनाए गए हैं। प्रो. बेनीवाल ने बताया कि विश्वविद्यालय में ड्रामा, इंवायरनमेंटल, साइंस, साहित्य आदि क्लब बनाए जाएंगे। प्रो. छात्रों में कई तरह की रचनात्मक प्रतिभाएं होती है। इस तरह के क्लब छात्रों की प्रतिभा को विकसित करने में मददगार होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईपी देगा एक करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप