फोटो गैलरी

Hindi Newsपांच चरणों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा

पांच चरणों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) में दाखिला लेने के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन पांच चरणों में किया...

पांच चरणों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा
Sat, 19 Nov 2011 03:24 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) में दाखिला लेने के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन पांच चरणों में किया जाएगा। एमबीए में दाखिले के लिए सबसे पहले परीक्षा का आयोजन चार मार्च को किया जाएगा। वहीं इस साल से एमटेक रेगुलर और वीकेंड कोर्स में भी दाखिले की तिथियों की घोषणा कर दी गई है।
आईपीयू में संयुक्त प्रवेश परीक्षा के अलावा रिजल्ट जारी करने के तिथियों की घोषणा कर दी गई है। आईपीयू के प्रवक्ता नलिनी रंजन ने बताया कि विश्वविद्यालय की ओर से सभी कोर्सो में दाखिले की प्रस्तावित तारीखें तय कर दी गई हैं। पांच चरणों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

पहले चरण की परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएंगी। दूसरे चरण की परीक्षा अप्रैल, तीसरे चरण की मई, चौथे चरण की जून और पांचवें चरण की परीक्षा जुलाई में होगी। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र की स्थिति जारी करने की तिथि के हिसाब से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। एमबीए का आवेदन पत्र 20 फरवरी तक जमा किए जाएंगे। इसकी परीक्षा चार मार्च को होगी। उन्होंने बताया कि इस साल एमटेक वीकेंड के भी तिथियों की घोषणा एक साथ कर दी गई है। एमटेक की परीक्षा 9 और 10 जून को आयोजित की जाएंगी।

103 कॉलेज
आईपीयू में करीब 35 कोर्स की पढ़ाई होती है। इससे मान्यता प्राप्त कॉलेजों की संख्या करीब 103 है। जबकि इसमें पढ़ाई करने वाले छात्रों की संख्या करीब 65 हजार है। वहीं हर साल विभिन्न कोर्सों में दाखिला लेने आवेदन करने वालों की संख्या करीब एक लाख 60 हजार होती है। शैक्षणिक सत्र 2011-12 में दाखिले के लिए करीब एक लाख 55 हजार आवेदन पत्र की बिक्री हुई थी।

Virtual Counsellor