DA Image
21 जनवरी, 2020|2:56|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईओसी ने आईओए, खेल मंत्रालय को बैठक के लिए बुलाया

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ओलंपिक अभियान में भारत की वापसी के लिए रास्ता तलाशने के लिए निलंबित आईओए और खेल मंत्रालय के प्रतिनिधियों को लुसाने में सात मई को बैठक के लिए फिर आमंत्रित किया है।

आईओए और सरकार के बीच गतिरोध बने रहने के कारण लुसाने में 15 और 16 अप्रैल हो होने वाली बैठक दो महीनों में दूसरी बार टाल दी गयी थी। इसके बाद भारतीय ओलंपिक संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा ने आईओसी से कहा था कि आखिर यह मसला कैसे सुलझाया जाए।

मल्होत्रा के आग्रह पर आईओसी की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के संपर्क निदेशक पेरे मीरो ने आईओए को भेजे पत्र में कहा कि यह हैरानी भरा है कि आप हमारे दिशानिर्देश का आग्रह कर रहे है। हमने जब इस साल जनवरी में साफ किया था कि सभी पक्षों की बैठक, चर्चा और किसी एक खाके पर सहमति ही समाधान का एकमात्र रास्ता है तो आपको उस पर क्या कार्रवाई की।

उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए हमने आपको लुसाने में बैठक के लिए बुलाया और प्रस्तावित तिथियां भी बतायी। लेकिन आपने हमारे निमंत्रण का जवाब नहीं दिया। अब हम फिर से सात मई 2013 को लुसाने में बैठक आयोजित कर रहे हैं।

आईओसी ने आईओए से 16 अप्रैल तक अपनी उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए कहा है। आईओसी ने खेल मंत्री को भी अलग से पत्र लिखा है।

आईओसी ने पत्र में कहा कि आप या निलंबित आईओए से आग्रह है कि वे अपनी उपस्थिति तथा निलंबित आईओए के प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने वाले सदस्यों के नाम से 16 अप्रैल तक हमें अवगत करा दें। पत्र में कहा गया है कि आईओसी खेल मंत्री जितेंद्र सिंह को भी बैठक में उपस्थित होने के लिए आमंत्रित करेगी। इसमें कहा गया है, हम खेल मंत्री जितेंद्र सिंह को आधिकारिक निमंत्रण भेजेंगे।

मीरो ने साफ किया कि इस बैठक का उद्देश्य भी वही होगा जिसका जिक्र एक मार्च 2013 को भेजे गए आईओसी के पत्र में किया गया है। आईओसी ने एक मार्च को भेजे गये पत्र में कहा था कि वह 14 जनवरी 2013 के अपने पिछले पत्र पर आगे की कार्यवाही चाहता है। उसने आईओए को फिर से निमंत्रण भेजकर आईओसी और ओसीए के साथ संयुक्त बैठक के लिए भारतीय खेलमंत्री के साथ लुसाने आने के लिए कहा था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:आईओसी ने आईओए, खेल मंत्रालय को बैठक के लिए बुलाया