DA Image
29 सितम्बर, 2020|1:47|IST

अगली स्टोरी

डोपिंग प्रतिबंध चार साल तक हो : आईओसी प्रमुख

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष जाक रोगे ने ड्रग धोखेबाजों को ओलंपिक से दूर रखने की कवायद के तहत डोपिंग प्रतिबंध को दोगुना चार साल करने की योजना का समर्थन किया है।
      
विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) वैश्विक डोपिंग रोधी संहित के अगले संस्करण में गंभीर डोपिंग उल्लंघन पर सजा को दो से बढ़ाकर चार साल करने की योजना बना रही है। यह संहिता स्वीकृति के लिए अगले साल आएगी और 2015 से प्रभावी होगी।
      
रोगे ने यहां कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमें अंतिम सामग्री का इंतजार है लेकिन हमें आज जो जानकारी मिली वह हमारे लिए उत्साह बढ़ाने वाली है। आईओसी प्रमुख ने कहा कि यह प्रस्ताव संतोषजनक है कि गंभीर डोपिंग के मामले में सजा को बढ़ाया जाए।
      
रोगे ने कहा कि यह बदलाव अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के उस प्रावधान की तरह ही है जिसे वह लागू करना चाहता था लेकिन लागू नहीं कर पाया। इसके मुताबिक छह महीने से अधिक सजा का सामना कर रहे एथलीट को अगले ओलंपिक में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित करना था।
      
खेल मध्यस्थता अदालत ने ओसाका नियम के नाम से मशहूर इस नियम को इस आधार पर पिछले साल खारिज कर दिया था कि यह एक ही अपराध के लिए दूसरी सजा है और वाडा संहिता के तहत नहीं है। वाडा का प्रस्तावित चार साल का प्रतिबंध अब आईओसी के इस नियम की पूर्ति करेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:डोपिंग प्रतिबंध चार साल तक हो : आईओसी प्रमुख