फोटो गैलरी

Hindi Newsमनी लांड्रिंग के आरोपों की जांच कर रहा है इरडा

मनी लांड्रिंग के आरोपों की जांच कर रहा है इरडा

बीमा नियामक इरडा ने सोमवार को कहा कि वह एलआईसी, रिलायंस लाइफ, टाटा एआईए तथा बिड़ला सनलाइफ के खिलाफ लगाये गये मनी लांड्रिंग के आरोपों की जांच कर रहा...

मनी लांड्रिंग के आरोपों की जांच कर रहा है इरडा
Mon, 06 May 2013 09:16 PM
ऐप पर पढ़ें

बीमा नियामक इरडा ने सोमवार को कहा कि वह एलआईसी, रिलायंस लाइफ, टाटा एआईए तथा बिड़ला सनलाइफ के खिलाफ लगाये गये मनी लांड्रिंग के आरोपों की जांच कर रहा है और जो भी मामले में दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने विज्ञप्ति में कहा कि संबद्ध बीमा कंपनियों से आरोपों के बारे में रिपोर्ट देने को कहा गया है। मामले की जांच की जा रही है और जल्दी ही उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी। कोबरा पोस्ट ने 23 सार्वजनिक एवं निजी बैंकों तथा बीमा कंपनियों पर कानून का उल्लंघन कर देश भर में कथित तौर पर मनी लांड्रिंग रैकेट चलाने का का सोमवार को आरोप लगाया।

सूची में शामिल चार बीमा कंपनियों पर आरोप है कि उन्होंने कथित तौर पर अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) तथा मनी लांड्रिंग निरोधक दिशा-निर्देंशों का उल्लंघन किया। कोबरापोस्ट के आरोपों पर अपनी प्रतिक्रिया में एलआईसी ने कहा कि उसके पास सभी सांविधिक तथा नियामकीय नियमों के अनुपालन के लिए प्रभावी प्रणाली है। हालांकि सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी ने कहा कि अगर किसी भी स्तर पर उल्लंघन हुआ है तो दोषियों के खिलाफ जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

रिलायंस लाइफ ने भी आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि वह आतंरिक नियंत्रण और प्रक्रियाओं के अंतर्गत काम करती है तथा केवाईसी तथा नियामकीय मसौदे का पूरी तरह पालन करती है। कंपनी ने आगे कहा कि मौजूदा अनुपालन प्रयासों के तहत कंपनी मामले की जांच करेगी और अगर जरूरत हुई तो सुधारात्मक कदम उठाएगी।

टाटा एआईए ने कहा कि हमने मामले की आंतरिक स्तर पर जांच शुरू की है और उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी, निर्णय में चूक तथा नियमों में ढिलाई अगर हुई है तो उसे कड़ाई से निपटा जाएगा। इस बारे में बिड़ला सनलाइफ से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें