फोटो गैलरी

Hindi Newsऊर्जा संकट से प्रभावित होगा विकास एसोचैम

ऊर्जा संकट से प्रभावित होगा विकास: एसोचैम

उद्योग मंडल एसोचैम ने आगाह किया है कि ऊर्जा संकट से देश की आर्थिक वृद्धि प्रभावित हो सकती...

ऊर्जा संकट से प्रभावित होगा विकास: एसोचैम
Wed, 01 Aug 2012 06:22 PM
ऐप पर पढ़ें

उद्योग मंडल एसोचैम ने आगाह किया है कि ऊर्जा संकट से देश की आर्थिक वृद्धि प्रभावित हो सकती है। उद्योग मंडल ने सरकार से आग्रह किया है कि वह बिजली क्षेत्र में लंबे समय से अटके सुधारों को आगे बढ़ाये और अतिरिक्त बिजली लेने के मामले में राज्य बिजली बोर्डों की जिम्मेदारी तय करे।

एसोचैम अध्यक्ष राजकुमार धूत ने एक बयान में कहा कि लंबे समय से लंबित बिजली क्षेत्र के सुधारों को तत्काल तेजी से आगे बढ़ाने की जरूरत है। एक तरफ हम  देश में 9 से 10 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करना चाहते हैं, जबकि दूसरी ओर हम बिजली क्षेत्र को लेकर गंभीर नहीं हैं, जिसके बल पर अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने इस क्षेत्र में तत्काल जिम्मेदारी तय करने की जरूरत बताते हुए कहा कि ग्रिड किसी प्राकृतिक वजह से फेल नहीं होती, बल्कि यह चलता है के रुख की वजह से ठप होती है। ग्रिड से अधिक बिजली लेने के मामले में कुछ बिजली इकाइयों के बेरुखी के रवैये से ग्रिड फेल होती है। धूत ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ राज्य अंतर राज्य पारेषण लाइनों से निर्धारित मात्रा से ज्यादा बिजली ले रहे हैं और इसके लिए भुगतान भी नहीं कर रहे हैं, जिससे राष्ट्र को भारी नुकसान हो रहा है।

चैंबर ने कहा कि इतने बड़े स्तर पर ब्लैकआउट से न केवल आम आदमी परेशान होता है, बल्कि इससे उनके जीवन पर जोखिम भी बढ़ जाता है। धूत ने कहा कि हमने देखा कि किस तरह साहसी खनिकों को कुछ लोगों के गैर जिम्मेदाराना रवैये की वजह से परेशानी झेलनी पड़ी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें