DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'चार और पहलवान ओलम्पिक के लिए क्चालीफाई करेंगे'

भारतीय कुश्ती संघ के महासचिव राज सिंह का दावा है कि इस माह चीन में होने जा रहे लंदन ओलम्पिक के लिए तीसरे क्वालीफाईग टूर्नामेंट से बीजिंग ओलम्पिक पदक विजेता सुशील कुमार सहित कम से कम चार और पहलवान लंदन ओलम्पिक के लिए टिकट हासिल कर सकते हैं।
    
महिला पहलवान गीता सहित भारत के तीन पहलवानों के ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने पर खुशी व्यक्त करते हुए सिंह ने बताया कि भारत के चार और पहलवानों के लंदन ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीद है। इसके लिए जिन वजन वर्गों में भारत क्चालीफाई नहीं कर पाया है उसमें भारत के पहलवानों को चीन ओलम्पिक क्वालीफाई प्रतियोगिता के लिए भेजा जाएगा। 
   
उन्होंने कहा कि 27 जुलाई को लंदन ओलम्पिक शुरू होने तक पहलवानों को ज्यादा से ज्यादा प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम तैयार किया गया है। 27 अप्रैल से चीन के ताइचुआन में हो जा रही प्रतियोगिता के बाद भारतीय पहलवानों के पास ओलम्पिक जाने का चौथा और अन्तिम मौका हेलसिंकी में मिलेगा जब चार मई को ओलम्पिक क्वालीफाईग टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा।
   
राज सिंह ने बताया कि लंदन ओलम्पिक को ध्यान रखते हुए ही भारतीय कुश्ती महासंघ ने 25 से 27 मई तक अंतरराष्ट्रीय कुश्ती ग्रां प्री की मेजबानी करने का फैसला लिया है। इस प्रतियोगिता में करीब 22 देशों की टीमें भाग ले रही हैं।

गौरतलब है कि पिछले साल विश्व कुश्ती प्रतियोगिता से भारत का एक भी पहलवान ओलम्पिक खेलों के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया था लेकिन हाल ही में कजाखस्तान के अस्ताना में आयोजित एशियाई क्वालीफाई प्रतियोगिता से अमित कुमार (55किलो) ने स्वर्ण और योगेश्वर दत (60) ने रजत पदक जीत कर ओलम्पिक के लिए अपना टिकट पक्का किया था। इसके अलावा इसी प्रतियोगिता से गीता (55किलो) स्वर्ण पदक जीत ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनी।
    
सिंह ने बताया कि चीन की प्रतियोगिता के लिए अगले सप्ताह चयन समिति की बैठक होनी है। क्वालीफाई कर चुके पहलवानों वजन वर्ग के अलावा कजाकिस्तान जाने वाली टीम के ही ज्यादतर पहलवान चीन भेजे जा सकते है।
    
बीजिंग ओलम्पिक (2008) खेलों के लिए भारत के तीन पलवानों ने क्वालीफाई किया था। जिसमें से सुशील कुमार (66किलो) ने कांस्य पदक जीता था और इस बार भी क्वालीफाई कर चुके योगेश्वर दत (60) क्वार्टर फाइनल में पहुंचा था जबकि राजीव तोमर (120) पहले दौर में पराजित हो गए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:'चार और पहलवान ओलम्पिक के लिए क्चालीफाई करेंगे'