फोटो गैलरी

Hindi Newsटेस्ट टीम में वापसी करूंगा: इरफान

टेस्ट टीम में वापसी करूंगा: इरफान

लगभग पांच साल से भारतीय टेस्ट टीम से बाहर ऑलराउंडर इरफान पठान ने खेल के शीर्ष प्रारूप के लिए टीम इंडिया में वापसी का भरोसा...

टेस्ट टीम में वापसी करूंगा: इरफान
Sun, 10 Mar 2013 02:56 PM
ऐप पर पढ़ें

लगभग पांच साल से भारतीय टेस्ट टीम से बाहर ऑलराउंडर इरफान पठान ने खेल के शीर्ष प्रारूप के लिए टीम इंडिया में वापसी का भरोसा जताया।
     
पठान ने क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में कहा कि इतने वर्षों तक टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलना अलग चीज है लेकिन अब मुझे पता है कि मैं दोबारा टेस्ट क्रिकेट खेल सकता हूं। मैंने अपने आप से वादा किया है और मैं इस सपने को पूरा करूंगा।
     
इस 28 वर्षीय ऑलराउंडर ने कहा कि अतीत में भी वह वनडे टीम से बाहर होने के बाद वापसी करते हुए अपने आलोचकों को गलत साबित कर चुके हैं।
     
पठान ने कहा कि तीन साल पहले काफी लोगों ने कहा था कि मैं दोबारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलूंगा। लेकिन मुझे पता था कि मैं खेलूंगा। मैंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलना शुरू किया और ऑस्ट्रेलिया (2011-12 के टी20 और वनडे दौरे में) में वापसी की जबकि सब मुझे चुका हुआ मान चुके थे।
     
उन्होंने कहा कि मैं अपने लक्ष्य पर काम कर रहा हूं और मुझे यकीन है कि कभी ना कभी ऐसा होगा। सिर्फ एक व्यक्ति मुझे टेस्ट खेलने से रोक सकता है और यह मैं खुद हूं, अगर मैं अपने लक्ष्य की दिशा में काम नहीं करता तो। बेशक चयन मामला भी है लेकिन यह अलग चीज हैं।

पिछले साल नवंबर की शुरूआत में कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मुकाबले में बायें घुटने में चोट लगने के बाद से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेलने वाले पठान ने कहा कि वह पूरी तरह उबर गए हैं और मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के दौरान वापसी के लिए तैयार हैं।
     
उन्होंने कहा कि मैं अब फिट हूं और क्रिकेट के किसी भी स्तर पर खेलने के लिए उपलब्ध हूं। मैं बड़ौदा के लिए मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलूंगा। मैं भाग्यशाली रहा कि गिरने के बाद मेरे सीधे पैर में चोट नहीं लगी। अब सब ठीक हो गया है और मैं सामान्य गेंदबाजी कर रहा हूं।
     
पठान ने कहा कि जब मैं चोटिल हुआ तो मैं टेस्ट क्रिकेट खेलने के काफी करीब था। मुझे ऐसा अहसास हो रहा था कि मैं बेहद करीब हूं क्योंकि मैं इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच के लिए भारत-ए टीम में था। मैं काफी अच्छा महसूस कर रहा था और वनडे क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहा था।
     
गेंदबाजी ऑलराउंडर पठान ने 29 टेस्ट में 100 विकेट चटकाए हैं और 31 से कुछ अधिक की औसत से 1100 से अधिक रन बनाए। पठान अपने आपको ऐसे गेंदबाज के रूप में देखते हैं जो बल्लेबाजी कर सकता है।
     
उन्होंने कहा कि मैं अब भी उसी वर्ग में हूं। एक गेंदबाज जो बल्लेबाजी कर सकता है। स्विंग मेरा मजबूत पक्ष है। मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं। जब मैंने वापसी की तो (सुरेश) रैना और (महेंद्र सिंह) धौनी के साथ कुछ मैच विजयी साझेदारी निभायी। भाग्य से मेरी गेंदबाजी अच्छी हो रही है। मैं गेंदबाज और बल्लेबाज के रूप में काफी आश्वस्त महसूस कर रहा हूं।

पठान ने इस सुक्षाव से इनकार किया कि वह नियमित तौर पर 140 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने कहा कि मैं कभी नियमित तौर पर 140 की रफ्तार से गेंदबाजी नहीं करता था। मुझे नहीं पता कि मेरे नियमित तौर पर 140 की गति से गेंदबाजी करने की धारणा कैसे शुरू हुई। मैं कभी इस तरह का गेंदबाज नहीं था, मैं कभी तूफानी गेंदबाज नहीं था।
     
पठान ने कहा कि मैं लगातार 135 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करता हूं और इस बीच मेरी गति 130 और कभी कभी 127 तक गिर जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें