DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चेपक में 300 का आंकड़ा पार नहीं कर सका भारत

एकदिवसीय क्रिकेट में चार मौकों पर 400 से अधिक का स्कोर खड़ा करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम चेपक स्थित एमए चिदम्बरम स्टेडियम में अब तक एक बार भी 300 रनों का आंकड़ा नहीं पार कर पाई है।

भारत ने इस मैदान पर अब तक कुल नौ मुकाबले खेले हैं लेकिन उसका सर्वोच्च योग 297 रहा है, जो उसने 1997 में पाकिस्तान द्वारा दिए गए 328 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाए थे। उस मैच में भारत की ओर से राहुल द्रविड़ ने शतक लगाया था।

पाकिस्तान की ओर से सईद अनवर ने 194 रनों की शानदार पारी खेली थी, जो 2010 तक एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत योग बना रहा था। 2010 में ग्वालियर में सचिन तेंदुलकर ने नाबाद 200 रन बनाकर उसे तोड़ा था।

इस मैदान पर अब तक कुल पांच मौकों पर 300 या उससे अधिक रनों का स्कोर खड़ा हुआ है लेकिन इसमें भारत का नाम शामिल नहीं है। एशिया एकदश टीम ने यहां दो मौकों पर 337 और 331 रन बनाए हैं जबकि पाकिस्तान के नाम 327 रन हैं। इसके अलावा अफ्रीका एकादश ने यहां 318 और 306 रन बनाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 500 से अधिक का स्कोर सम्मानजनक माना जाता है। भारत ने टेस्ट मैचों में इस मैदान पर अब तक पांच मौकों पर 500 या उससे अधिक रन बनाए। इसमें 627 रन का भी एक स्कोर शामिल है लेकिन एकदिवसीय मुकाबलों में उसे अपना आंकड़ा सुधारने की जरूरत है।

ऐसे में जबकि भारतीय टीम वेस्टइंडीज के साथ जारी पांच मैचों की सीरीज पर 3-1 से कब्जा कर चुकी है, भारतीय बल्लेबाजों के पास रविवार को खेले जाने वाले पांचवें मुकाबले में खुलकर रन बटोरने का मौका है। इस काम में कार्यवाहक कप्तान वीरेंद्र सहवाग की भूमिका सबसे अहम होगी क्योंकि उन्होंने इंदौर में 219 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चेपक में 300 का आंकड़ा पार नहीं कर सका भारत