DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओलंपिक में जगह बनाने को तैयार भारतीय मुक्केबाज

भारत के पांच मुक्केबाज बुधवार को कजाखस्तान के अस्ताना में होने वाले एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर के सेमीफाइनल और उसके जरिये ओलंपिक कोटा हासिल करने की तैयारी में जुटे हैं।
     
पांच में से सिर्फ विजेंदर सिंह (75 किलो) ने लंदन का टिकट कटाया है क्योंकि उसके वर्ग में चार कोटा स्थान थे। ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता विजेंदर का यह तीसरा ओलंपिक होगा और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह पहले भारतीय मुक्केबाज हैं।
   
शिवा थापा (56 किलो) और सुमित सांगवान (81 किलो) को अपने अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतने होंगे। मनप्रीत सिंह (91 किलो) और परमजीत समोटा (प्लस 91 किलो) को तो स्वर्ण पदक जीतना होगा।
     
शिवा और सुमित सोमवार को नहीं जीते तो भी क्वालीफाई कर सकते हैं बशर्ते उनके प्रतिद्वंद्वी स्वर्ण पदक जीत लें क्योंकि उनके वर्ग में तीन कोटा स्थान है। शिवा का सामना जापान के सातोशी सिमिजू से होगा जबकि मनप्रीत की टक्कर ईरान के अली मजहरी से होगी। सुमित जोर्डन के लहाब अल्मातदौलत से भिड़ेंगे।
    
समोटा को सीरिया के सौमर गोसून से भिड़ना है। विजेंदर का सामना एशियाई और युवा ओलंपिक कांस्य पदक विजेता नुरसहत पेजियेव से होगा। राष्ट्रीय कोच गुरबख्श सिंह संधू ने अस्ताना से बताया कि अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष चिंग कू वू ने भारतीय मुक्केबाजों की तारीफ की है।

संधू ने कहा कि मैं एशियाई मुक्केबाजी परिसंघ की बैठक में भाग ले रहा था जहां डॉक्टर वू भी थे। उन्होंने खास तौर पर पूछा कि भारतीय प्रतिनिधि किधर हैं और मेरे पास आकर मेरे लड़कों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि वह भारतीय मुक्केबाजों के प्रदर्शन से प्रभावित हैं।
     
भारत के छह में से पांच मुक्केबाज सेमीफाइनल में जगह बना चुके हैं जबकि सुरंजय सिंह (52 किलो) प्रारंभिक दौर में हार गए। अठारह बरस के शिवा ने सोमवार को पूर्व ओलंपिक रजत पदक विजेता थाईलैंड के वोरापोज पेचकूम को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।
    
संधू ने कहा कि मेरे सभी लड़के जबर्दस्त खेल रहे हैं। विजेंदर ने पिछड़ने के बाद वापसी की। मनप्रीत ने चार अंक से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी को उबरने ही नहीं दिया। वहीं शिवा ने ओलंपिक पदक विजेता को हराया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओलंपिक में जगह बनाने को तैयार भारतीय मुक्केबाज