फोटो गैलरी

Hindi Newsडलास फेडरल बोर्ड की प्रमुख बनीं रेनू खटोड़

डलास फेडरल बोर्ड की प्रमुख बनीं रेनू खटोड़

भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक रेनू खटोड़ को डलास की फेडरल रिजर्व बैंक के निदेशक बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया...

डलास फेडरल बोर्ड की प्रमुख बनीं रेनू खटोड़
Tue, 25 Nov 2014 05:51 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक रेनू खटोड़ को डलास की फेडरल रिजर्व बैंक के निदेशक बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया है। ह्यूस्टन विश्वविद्यालय की प्रेसीडेंट और यूएच सिस्टम की चांसलर रह चुकीं 59 वर्षीय खटोड़ वर्ष 2011 में इस बोर्ड में शामिल हुई थीं और दो वर्ष बाद उन्हें उपप्रमुख नियुक्त किया गया।

खटोड़ ने कहा कि मैं यह अवसर पाकर और ह्यूस्टन विश्वविद्यालय को मिली पहचान से उत्साहित और सम्मानित महसूस कर रही हूं। अध्यक्ष के रूप में,  मैं फेडरल रिजर्व बैंक आफ डल्लास के प्रतिभाशाली और समर्पित सदस्यों द्वारा महत्वपूर्ण मौद्रिक नीति चर्चाओं में अपना नजरिया जोड़ने के लिए आशान्वित हूं।

खटोड़ यूएच सिस्टम की पहली महिला चांसलर,  यूएच की पहली विदेशी मूल की अध्यक्ष और अमेरिका में एक विस्तृत अनुसंधान विश्वविद्यालय का नेतृत्व करने वाली पहली भारतीय मूल की महिला हैं। वर्ष 2008 से,  उन्होंने 65 हजार से अधिक छात्रों और 1.3 अरब से अधिक के बजट के यूएच सिस्टम की देखरेख की।

वाशिंगटन स्थित फेडरल रिजर्व बोर्ड ने हाल में देशभर की उसकी 12 फेडरल रिजर्व बैंक शाखाओं के लिए खटोड़ तथा अन्य की नियुक्ति की घोषणा की थी। हर संस्था के लिए नौ सदस्यीय बोर्ड होता है। वर्ष 2014 में मिले सम्मानों में भारत के राष्ट्रपति द्वारा दिये गये प्रवासी भारतीय सम्मान,  नेशनल ऑस्ट्रेलियन फार्मेसी स्टूडेंट्स एसोसिएशन प्रेसीडेंट पुरस्कार तथा प्राइड आफ इंडिया पुरस्कार शामिल हैं।

खटोड़ का जन्म उत्तर प्रदेश के फरूखाबाद में हुआ था और उन्होंने कानपुर विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी। इसके बाद,  उन्होंने अमेरिका के परड्यू विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान में परास्नातक और पीएचडी डिग्री हासिल की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें