DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जीत के साथ सीरीज का अंत करने उतरेगा भारत

सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुका भारत रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के कड़े दौरे पर रवाना होने से पहले सकारात्मक नतीजा हासिल करने के इरादे से उतरेगा।
     
कार्यवाहक कप्तान वीरेंद्र सहवाग इंदौर में वेस्टइंडीज की गेंदबाजी का कत्लेआम करते हुए एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज बने और भारत को सीरीज में 3-1 की निर्णायक बढ़त भी दिलाई।

कप्तान के रूप में यह सहवाग की पहली सीरीज जीत भी है। नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को आराम दिए जाने के बाद सहवाग को टीम की कमान सौंपी गई है।
     
धौनी, सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह जैसे अहम खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के बावजूद भारत की युवा टीम ने सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है। आंकड़े दर्शाते हैं कि पिछले एक दशक में भारत ने कैरेबियाई टीम पर दबदबा बनाया है और अगर मौसम पक्ष में रहा तो कल भी यह दबदबा कायम रहने की उम्मीद है।
     
खराब मौसम के कारण चेन्नई के क्रिकेट प्रेमियों को घरेलू क्रिकेट के कुछ मैचों के रद्द होने के कारण क्रिकेट रोमांच से वंचित होना पड़ा लेकिन पिछले कुछ दिनों में सूरज निकला है और पिछले एक हफ्ते या इससे अधिक समय से बारिश नहीं हुई है।
     
रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शानदार फॉर्म में हैं। पहले तीन मैच में विफल रहे सहवाग ने पिछले मैच में दोहरा शतक जोड़कर शानदार वापसी की। इंदौर में पिछले मैच में 55 रन की पारी के बावजूद सुरेश रैना लय में नहीं हैं और चार मैचों में केवल 62 रन जुटा पाए हैं।
     
गेंदबाजी की बात करें तो ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन मौजूदा सीरीज में अपनी क्षमता के मुताबिक प्रदर्शन करने में विफल रहे हैं लेकिन अपने घरेलू मैदान पर वह वापसी करने को बेताब होंगे। भारत पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुका है और ऐसे में इरफान पठान को अंतिम एकादश में खेलने का मौका मिल सकता है।

बड़ौदा के इस तेज गेंदबाज को रणजी ट्रॉफी के चार मैचों में 21 विकेट चटकाने के बाद टीम में शामिल किया गया है। वेस्टइंडीज के लिए यह दौरा काफी मुश्किल रहा और उसे टेस्ट सीरीज में भी हार का सामना करना पड़ा। डेरेन सैमी की अगुआई वाली टीम हालांकि अहमदाबाद में तीसरे वनडे में अपने प्रदर्शन से खुश होगी जहां उसने भारत को मात दी थी।
     
कैरेबियाई टीम के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज एकजुट होकर प्रदर्शन करने में विफल रहे हैं। टीम की ओर से डेरेन ब्रावो, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, लेंडल सिमन्स और मार्लन सैमुअल्स ने चार मैचों में 100 से अधिक रन बनाए हैं लेकिन इन केवल रामदीन ही शतक के करीब पहुंच पाये थे। रामदीन ने इंदौर में 96 रन की पारी खेली थी।
     
सैमी को सीरीज गंवाने के बावजूद अपने खिलाड़ियों से रविवार को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। वेस्टइंडीज की ओर से केमार रोच (228 रन देकर सात विकेट) और रवि रामपॉल (185 रन देकर छह विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं और यह भी संभव है कि सैमी तीन स्पिनरों के साथ उतर सकते हैं क्योंकि चेपक के विकेट को इसके धीमे टर्न के लिए जाना जाता है।
     
मेहमान टीम स्वदेश वापस लौटने से पहले एक और हार को टालना चाहिए लेकिन टीम इंडिया भी उसे कोई मौका नहीं देना चाहेगी।
  
टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: वीरेंद्र सहवाग (कप्तान), गौतम गंभीर, सुरेश रैना, विराट कोहली, रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल, मनोज तिवारी, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, राहुल शर्मा, अजिंक्य रहाणे, इरफान पठान, अभिमन्यु मिथुन और आर विनय कुमार।
 
वेस्टइंडीज:
डेरेन सैमी (कप्तान), डेरेन ब्रावो, एंथोनी मार्टिन, सुनील नरेन, कीरोन पॉवेल, रवि रामपॉल, आंद्रे रसेल, लेंडल सिमन्स, एड्रियन बराथ, डेंजा हयात, जेसन मोहम्मद, कीरोन पोलार्ड, दिनेश रामदीन, केमार रोच और मार्लन सैमुअल्स।
समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर ढाई बजे शुरू होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जीत के साथ सीरीज का अंत करने उतरेगा भारत