फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत को श्रीलंका के हाथों मिली करारी हार

भारत को श्रीलंका के हाथों मिली करारी हार

तीन देशों की वनडे क्रिकेट प्रतियोगिता में चैंपियन्स ट्रॉफी और विश्व विजेता भारत की हार का सिलसिला दूसरे मैच में जारी...

भारत को श्रीलंका के हाथों मिली करारी हार
Wed, 03 Jul 2013 10:07 AM
ऐप पर पढ़ें

तीन देशों की वनडे क्रिकेट प्रतियोगिता में चैंपियन्स ट्रॉफी और विश्व विजेता भारत की हार का सिलसिला दूसरे मैच में जारी रहा। मंगलवार को भारत को श्रीलंका के हाथों 161 रनों की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।
  
श्रीलंका ने पहले तो अपने सलामी बल्लेबाजों उपुल थरंगा और महेला जयवर्धने के शतकों की मदद से 348 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया और फिर सधी हुई गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण के दम पर भारत को महज 187 रन पर समेट दिया।
  
349 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत के बल्लेबाजों को श्रीलंका ने शरू से ही बांधे रखा। स्थिति यह थी कि भारत का कोई बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं बना पाया। रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा नाबाद 49 रन बनाए।
  
भारत को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा जो पांचवे ओवर में मात्र 5 रन बनाकर कुलशेखरा की गेंद पर मैथ्यूज के हाथों कैच हो गए। उस समय टीम का स्कोर 12 रन था। हालांकि शिखर धवन ने कुछ अच्छे शॉट जरूर लगाए लेकिन वे 24 रन के निजी स्कोर पर रंगना हेराथ की एक उठती हुई गेंद पर अपनी टाइमिंग सही नहीं रख पाये और थरंगा को कैच थमा बैठे।

अगले ही ओवर में मैथ्यूज ने कप्तान विराट कोहली को मलिंगाके हाथों कैच करा दिया। 19 ओवर में 65 रन के स्कोर पर मुरली विजय (30) के रूप में भारत को चौथा झटका लगा। मलिंगा की एक शानदार यॉर्कर पर वे क्लीन बोल्ड हो गए।
  
हालांकि इसके बाद दिनेश कार्तिक ने सुरेश रैना के साथ मिलकर 53 रनों की साझेदारी जरूर की लेकिन तब तक जरूरी रन रेट 10 पर पहुंच चुका था। 118 पर कार्तिक और 142 पर रैना का विकेट गिरने के बाद मैच में महज औपचारिकताएं शेष रह गयी थीं। जडेजा एक छोर पर डटे रहे और दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। 44.5 ओवर में भारत की पूरी टीम 187 रन पर आउट हो गयी।
  
श्रीलंका की ओर से रंगना हेराथ ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। मलिंगा और सेना नायके को दो-दो विकेट मिले जबकि मैथ्यूज और कुलशेखरा की झोली में एक-एक विकेट आए।
 
इससे पहले सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए अविजित 174 रन बनाए जबकि महेला जयवर्धने ने 107 रनों की शानदार पारी खेली। दोनों ने शुरुआती ओवरों में संभलकर खेलते हुए कोई विकेट नहीं गिरने दिया।
   
34 ओवर तक वे तकरीबन पांच रन प्रति ओवर की गति से रन बनाते रहे। लेकिन इसके बाद बैटिंग पॉवरप्ले लेकर उन्होंने गियर बदला और आक्रमक तेवर दिखाने शरू किए। पहले विकेट की साझेदारी में उन्होंने ने 38.4 ओवर में 213 रन जोड़े। जयवर्धने ने दो छक्कों और नौ चौकों की मदद से 112 गेंदों में 107 रन बनाए। तीसरे नंबर पर खेलने आए कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने उपुल थरंगा के साथ मिलकर पारी को तेज गति से आगे बढ़ाया और मात्र 68 गेंद में 135 रनों की साझेदारी कर टीम को 348 के स्कोर तक ले गए।
       
थरंगा तीन छक्कों और 19 चौकों की मदद से 159 गेंद में 174 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि मैथ्यूज ने एक छक्के और चार चौकों की मदद से मात्र 29 गेंद में 44 रन बनाए। भारत की तरफ से एक मात्र सफलता रविचंद्रन अश्विन को मिली जिन्होंने जयवर्धने को उमेश यादव के हाथों कैच कराया।
 
थरंगा को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। लगातार दूसरी हार के साथ भारत अब अंक तालिका में सबसे नीचे है। वहीं बोनस अंक के साथ जीत दर्ज कर श्रीलंका ने अपना खाता खोला है। दोनों ही टीमें मेजबान वेस्टइंडीज के हाथों अपना पहला मैच हार चुकी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें