फोटो गैलरी

Hindi Newsट्वंटी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच सकता है भारत

ट्वंटी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच सकता है भारत

भारत को आईसीसी टवेंटी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने का मौका मिल सकता है, अगर वे घरेलू सरजमीं पर आगामी टी20 मैचों में इंग्लैंड को हरा दे और साथ ही कुछ अन्य अंतरराष्ट्रीय परिणाम उनके हक में चले...

ट्वंटी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच सकता है भारत
Sun, 28 Oct 2012 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत को आईसीसी टवेंटी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने का मौका मिल सकता है, अगर वे घरेलू सरजमीं पर आगामी टी20 मैचों में इंग्लैंड को हरा दे और साथ ही कुछ अन्य अंतरराष्ट्रीय परिणाम उनके हक में चले जाएं।

इस साल के अंत तक करीब सात ट्वंटी20 मैचों के खेले जाने की पुष्टि हो गई है जिसमें ज्यादातर शीर्ष रैंकिंग पर काबिज टीम होंगी। आईसीसी बयान के अनुसार अगर श्रीलंकाई टीम पालेकेले में हार जाती है तो तालिका में शीर्ष में दो बार बदलाव हो सकता है। आईसीसी विश्व ट्वंटी20 के फाइनल में पहुंचने वाली श्रीलंकाई टीम आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय चैम्पियनशिप तालिका में नंबर एक रैंकिंग टीम के तौर पर शुरुआत करेगी जबकि आईसीसी विश्व टी20 सुपर आठ चरण में सुपर ओवर में दो मैच गंवाने वाली न्यूजीलैंड की टीम आठवें स्थान से शुरुआत करेगी।

श्रीलंका की एक जीत सुनिश्चित कर देगी कि वह टी20 रैंकिंग में नंबर एक टीम के तौर पर वर्ष का समापन करेगा, लेकिन अगर वह हार जाता है तो 2011 में पहली बार लांच की गई आईसीसी चैम्पियनशिप तालिका में आईसीसी विश्व टी20 चैम्पियन वेस्टइंडीज उसका नंबर एक स्थान छीन सकता है।

श्रीलंकाई टीम के न्यूजीलैंड से हारने से एंजेलो मैथ्यूज की टीम छह रेटिंग अंक गंवा देगी और डेरेन सैमी की टीम के साथ 121 रेटिंग अंक पर पहुंच जाएगी। इसका मतलब है कि अगर वेस्टइंडीज की टीम 10 दिसंबर को ढाका में बांग्लादेश को हरा देती है तो कैरिबियाई टीम अपने आईसीसी विश्व खिताब में नंबर एक रैंकिंग भी जोड़ देगी।

इससे हालांकि शीर्ष क्रम में वह थोड़े समय तक ही रहेगी क्योंकि भारतीय टीम अगर इंग्लैंड को 20 और 22 दिसंबर को क्रमश: पुणे और मुंबई में होने वाले ट्वंटी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हरा देगी तो वह वेस्टइंडीज को पछाड़ सकती है।

अगर भारत इंग्लैंड को 2-0 से हरा देता है तो महेंद्र सिंह धौनी की टीम को सात रेटिंग अंक मिलेंगे और टीम 127 रेटिंग अंक पर पहुंच जाएगी तथा वह वेस्टइंडीज से पांच अंक ऊपर होगी। भारतीय टीम अगर 1-1 से बराबर रहती है तो इस परिणाम से भारत और इंग्लैंड सीरीज से पहले के रेटिंग अंक बरकरार रखेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें