फोटो गैलरी

Hindi Newsरासायनिक हथियारों को नष्ट करने का भारत का आह्वान

रासायनिक हथियारों को नष्ट करने का भारत का आह्वान

भारत ने कंवेंशन अगेंस्ट केमिकल वेपन्स (सीडब्ल्यूसी) के अंतर्गत दुनिया के सभी देशों से रासायनिक हथियार नष्ट करने का आह्वान किया है, ताकि निशस्त्रीकरण की दिशा में आगे बढ़ा जा...

रासायनिक हथियारों को नष्ट करने का भारत का आह्वान
Tue, 02 Oct 2012 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने कंवेंशन अगेंस्ट केमिकल वेपन्स (सीडब्ल्यूसी) के अंतर्गत दुनिया के सभी देशों से रासायनिक हथियार नष्ट करने का आह्वान किया है, ताकि निशस्त्रीकरण की दिशा में आगे बढ़ा जा सके।

विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने कंवेंशन के 15 साल पूरे होने के अवसर पर सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि कंवेंशन का प्राथमिक उद्देश्य निशस्त्रीकरण है और इसे तब तक प्राथमिकता दी जानी चाहिए, जब तक दुनिया से सभी रासायनिक हथियार नष्ट न हो जाएं।

बैठक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून तथा ऑर्गेनाइजेशन फॉर द प्रोहिबिशन ऑफ केमिकल वेपन्स (ओपीसीडब्ल्यू) के महानिदेशक अहमेट उजुमकू भी शामिल हुए।

कृष्णा ने विभिन्न देशों से कम से कम समय में रासायनिक हथियार नष्ट करने का आह्वान करते हुए कहा कि सभी देशों द्वारा रासायनिक हथियारों को समय से नष्ट करना सीडब्ल्यूसी की विश्वसनीयता एवं शुचिता बरकरार रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

कृष्णा ने कहा कि भारत ने ओपीसीडब्ल्यू के सत्यापन के तहत कंवेंशन की तय समय सीमा में अपने सभी रासायनिक हथियारों को नष्ट कर इसके प्रति बचनबद्धता एवं जिम्मेदारी का प्रदर्शन किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें