फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत दूसरे स्थान के लिए त्रिकोणीय मुकाबले में

भारत दूसरे स्थान के लिए त्रिकोणीय मुकाबले में

भारत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में दूसरे स्थान पर रहने के लिए ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ कड़े त्रिकोणीय मुकाबले में फंसा हुआ...

भारत दूसरे स्थान के लिए त्रिकोणीय मुकाबले में
Wed, 13 Mar 2013 08:05 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में दूसरे स्थान पर रहने के लिए ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ कड़े त्रिकोणीय मुकाबले में फंसा हुआ है। दूसरी तरफ भारत की नई रन मशीन चेतेश्वर पुजारा आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहली बार शीर्ष दस में शामिल हो गए हैं।

चैंपियनशिप तालिका में अभी भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 13 अंकों का अंतर है। भारत और आस्ट्रेलिया तथा न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज समाप्त होने के बाद 26 मार्च को तालिका अपडेट की जाएगी। इसमें वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे तथा श्रीलंका और बांग्लादेश सीरीजों के परिणाम भी शामिल किए जाएंगे।

इंग्लैंड पहले टेस्ट मैच को कड़े संघर्ष के बाद ड्रा करवा पाया था। उसे दूसरे स्थान पर रहने के लिए न्यूजीलैंड को सीरीज में हराना होगा। यदि न्यूजीलैंड सीरीज जीत लेता है या ड्रा करा देता है तो फिर ऑस्ट्रेलिया और भारत के लिए दरवाजा खुल जाएगा। न्यूजीलैंड की जीत या ड्रा पर भारत दूसरे स्थान पर पहुंच सकता है लेकिन इसके लिए उसे ऑस्ट्रेलिया को बाकी बचे दो टेस्ट मैचों में हराना होगा।

दूसरी तरफ यदि न्यूजीलैंड सीरीज में जीत दर्ज करता है या उसे ड्रा करा देता है तथा ऑस्ट्रेलियाई टीम बाकी बचे दो मैचों में वापसी करके सीरीज बराबर करा देती है तो फिर माइकल क्लार्क की टीम इंग्लैंड से ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी।

दक्षिण अफ्रीका एक अप्रैल की समयसीमा तक अपना नंबर एक स्थान पहले ही तय कर चुका है। इसका मतलब है कि उसके पास टेस्ट गदा रहेगा और उसे 450,000 डालर की इनामी राशि मिलेगी। इसके अलावा 750,000 डालर की राशि के लिए टीमों में मुकाबला है। इनमें से समयसीमा के दिन दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 350,000 डालर, तीसरे स्थान की टीम को 250,000 डालर और चौथे स्थान की टीम को 150,000 डालर मिलेंगे। 

इस बीच खिलाड़ियों की रैंकिंग में बेहतरीन फार्म में चल रहे भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 740 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष दस में शामिल हो गए हैं। पच्चीस वर्षीय पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 204 रन बनाए जिसके लिए उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया था। वह एक पायदान ऊपर दसवें स्थान पर पहुंच गए हैं। सचिन तेंदुलकर रैंकिंग तालिका में 19वें स्थान पर बने हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला अब भी बल्लेबाजी तालिका में शीर्ष पर बने हुए हैं। उनके बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान क्लार्क का नंबर आता है।

गेंदबाजों की सूची में भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और प्रज्ञान ओझा क्रमश: आठवें और नौवें स्थान पर हैं। गेंदबाजी तालिका में दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और वनरेन फिलैंडर पहले दो स्थानों पर काबिज हैं। पाकिस्तान के सईद अजमल तीसरे स्थान पर हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें