फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतपाकिस्तान आयात शुल्क 5 फीसदी सीमित करने पर सहमत

भारत-पाकिस्तान आयात शुल्क 5 फीसदी सीमित करने पर सहमत

भारत अगले साल पहली अप्रैल से पाकिस्तानी से आयात किए जाने सामान पर अधिकतम शुल्क घटा कर 5 प्रतिशत तक सीमित कर...

भारत-पाकिस्तान आयात शुल्क 5 फीसदी सीमित करने पर सहमत
Fri, 19 Oct 2012 04:38 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत अगले साल पहली अप्रैल से पाकिस्तानी से आयात किए जाने सामान पर अधिकतम शुल्क घटा कर 5 प्रतिशत तक सीमित कर देगा। इसी तरह पाकिस्तान भी पांच साल में भारतीय सामानों पर अधिकतम शुल्क घटा कर इसी स्तर पर ला देगा।

पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त शरत सभरवाल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सभरवाल ने कराची चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के सदस्यों को संबोधित करते हुए गुरुवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान आपसी व्यापार के लिए शुल्क की अधिकतम दर पांच फीसदी पर रखने को सहमत हुए हैं।

उन्होंने कहा कि संवेदनशील उत्पादों की सूची के अलावा अन्य सभी पर शुल्क की दर पांच फीसदी से अधिक नहीं होगी। मीडिया की खबरों के अनुसार, सभरवाल ने कहा कि भारत अप्रैल, 2013 से पाकिस्तानी उत्पादों को अपने यहां अधिकतम पांच फीसदी शुल्क दर पर प्रवेश की अनुमति देगा। हालांकि, पाकिस्तान यह काम अगले पांच साल में करेगा।

सभरवाल ने कहा कि व्यापार के उदारीकरण के लिए दोनों देश साफ्टा के प्रावधानों के तहत शुल्क दरें कम करने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा कि आर्थिक एकीकरण तथा क्षेत्रीय व्यापार के लिए भारत और पाकिस्तान को आपसी रिश्तों को सुधारना होगा।

सभरवाल ने चैंबर के सदस्यों को पिछले महीने हुई वाणिज्य सचिवों की बातचीत के बारे में भी जानकारी दी। इस बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने सीमा शुल्क संबंधी मसलों में सहयोग और आपसी सहायता, व्यापार संबंधी शिकायतों के निपटान और वस्तुओं की गुणवत्ता संबंधी मानकों को लेकर समझौतों पर दस्तखत किए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें