फोटो गैलरी

Hindi Newsवैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी अनिश्चितता भरी लागार्दे

वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी अनिश्चितता भरी: लागार्दे

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लागार्दे ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी अनिश्चितता से भरी हुई है और यह अपनी मुकम्मल स्थिति से अभी भी दूर...

वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी अनिश्चितता भरी: लागार्दे
Tue, 25 Sep 2012 03:11 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लागार्दे ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी अनिश्चितता से भरी हुई है और यह अपनी मुकम्मल स्थिति से अभी भी दूर है।

लागार्दे ने वॉशिंगटन स्थित थिंकटैंक, पीटर्सन इंस्टीटय़ूट फॉर इंटरनेशनल इकॉनॉमिक्स द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में सोमवार को कहा कि हम अनवरत सुधार का अनुमान करते रहेंगे, लेकिन हमने जुलाई में जो अनुमान किया था वैश्विक वृद्धि उससे भी कमजोर रहने वाली है और हमारे अनुमान का रुख पिछले 12 महीनों के दौरान नीचे की ओर रहा है।

लागार्दे ने कहा है कि कई कारणों से वैश्विक अर्थव्यवस्था गिरावट की ओर जा रही है। इनमें सबसे प्रमुख कारण अनिश्चितता है। अनिश्चितता इस बात को लेकर कि क्या नीति निर्माता अपने वादों को पूरा कर सकते हैं और पूरा कर पाएंगे।

लागार्दे ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने कई चुनौतियां हैं। इसमें यूरोजोन कर्ज संकट, अमेरिका में अर्थव्यवस्था में कमजोर सुधार, उभरते बाजारों में आर्थिक मंदी, और निम्न आय वाले देशों में खाद्य कीमतों में वृद्धि और उपभोक्ता वस्तुओं की अस्थिर कीमतों को लेकर चिंताएं शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें