फोटो गैलरी

Hindi Newsआईआईटी में शिक्षकों को छात्र देंगे अंक

आईआईटी में शिक्षकों को छात्र देंगे अंक

आईआईटी दिल्ली में अब छात्र, शिक्षकों को अंक देंगे। उनके शिक्षकों को अंक देने का आधार होगा कि कौन सा शिक्षक उन्हें सबसे अधिक पसंद...

आईआईटी में शिक्षकों को छात्र देंगे अंक
Sat, 26 Nov 2011 10:58 AM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी दिल्ली में अब छात्र, शिक्षकों को अंक देंगे। उनके शिक्षकों को अंक देने का आधार होगा कि कौन सा शिक्षक उन्हें सबसे अधिक पसंद है। छात्रों को यह भी बताना होगा कि किसी शिक्षक को वह क्यों पसंद करते हैं। इसके आधार पर छात्रों के बेस्ट गुरु का चुनाव किया जाएगा। छात्रों को ये बताना होगा कि किसके पढ़ाने का तौर-तरीका उन्हें सबसे अधिक भाता है। कौन उन्हें सबसे अधिक प्रेरित करता है। इसी आधार पर छात्र अपना फीडबैक देंगे और उसके आधार पर सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों का चुनाव किया जाएगा और इन्हें पुरस्कार दिया जाएगा।

आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर के.गुप्ता ने बताया कि बेहतर शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी ने इस बार से एक पुरस्कार शुरू किया है। इस पुरस्कार को ‘एक्सीलेंस इन टीचिंग अवार्ड’ का नाम दिया गया है। यह पुरस्कार पूरी तरह से छात्रों के फीडबैक पर आधारित होगा। उन्होंने बताया कि छात्रों से एक ऑनलाइन फॉर्म भरवाया जाएगा। इस फॉर्म में उनसे पूछा जाएगा कि कौन सा शिक्षक उन्हें पढ़ाने में सबसे बेहतर लगता है, कौन से शिक्षक उन्हें कुछ अलग करने के लिए प्रोत्साहित करता है, कौन सा शिक्षक ने उनके जीवन में बदलाव लाया आदि। इस आधार पर 7 शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्हानें कहा कि इससे शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया जाएगा और उम्दा शिक्षण के लिए प्रेरित किया जा सकेगा। वर्तमान में आईआईटी दिल्ली में 456 फैकल्टी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें