DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICICI बैंक मोबाइल से धन हस्तांतरण पर लेगा शुल्क

निजी क्षेत्र का प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई बैंक अगले महीने से मोबाइल फोन के जरिये धन हस्तांतरण पर प्रति लेनदेन पांच रुपए शुल्क लगाएगा। अब तक यह सेवा मुफ्त मिलती थी।

एक बैंक से दूसरे बैंक को धन के हस्तांतरण पर एक अप्रैल से यह शुल्क लगाया जाएगा। बैंक ने इसके साथ ही कई अन्य सेवाओं में भी शुल्क संशोधन किया है। एचडीएफसी बैंक ने भी एक जनवरी से कई सेवा शुल्कों में संशोधन किया है। एचडीएफसी ने भी कुछ सेवाओं पर शुल्क लेना शुरू किया था। बैंकिंग उद्योग विशेषज्ञों ने कहा कि निजी क्षेत्र के कुछ अन्य बैंकों ने कहा है कि वे भी जल्दी ही इन दरों में परिवर्तन कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा जारी परिपत्र के मुताबिक, वह अपनी अंतरबैंक धन भुगतान सेवा पर पांच फीसदी हस्तांतरण शुल्क लगाएगा और इसके तहत प्रत्येक लेनदेन की सीमा 50,000 रुपये तय की जायेगी।

आईसीआईसीआई बैंक उन कुछ शीर्ष बैंकों में से है, जो यह सेवा प्रदान करते हैं और करीब 30 लाख ग्राहक इस सुविधा का उपयोग कर रहे हैं। इसके अलावा मेट्रो व शहरी इलाकों में आईसीआईसीआई बैंक में नियमित बचत खाते में मासिक स्तर पर औसतन 10,000 रुपए की राशि रखना जरूरी होगा, जबकि अर्ध शहरी इलाकों के लिए यह राशि 5,000 और ग्रामीण इलाकों में यह राशि 2,000 रुपए होगी।

खाते में न्यूनतम राशि नहीं रहने पर महानगरों और शहरी इलाकों में 250 रुपए प्रति माह का शुल्क होगा, जबकि फिलहाल खाते में औसतन 5,000 से 10,000 रुपए रहने पर 750 रुपए प्रति तिमाही शुल्क लगता है। इसके अलावा खाते में औसतन 5,000 से कम राशि रहने पर औसतन 350 रुपए प्रति माह का शुल्क लगेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICICI बैंक मोबाइल से धन हस्तांतरण पर लेगा शुल्क