फोटो गैलरी

Hindi Newsसंयुक्त राष्ट्र ने ईरान के परमाणु कार्यक्रमों पर दबाब बढ़ाया

संयुक्त राष्ट्र ने ईरान के परमाणु कार्यक्रमों पर दबाब बढ़ाया

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) की रिपोर्ट में कहा गया कि ईरान अपने विवादित परमाणु कार्यक्रम का विस्तार कर रहा है जिसके बाद तेहरान पर कूटनीतिक दबाव बढ़ गया...

संयुक्त राष्ट्र ने ईरान के परमाणु कार्यक्रमों पर दबाब बढ़ाया
Fri, 31 Aug 2012 06:11 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) की रिपोर्ट में कहा गया कि ईरान अपने विवादित परमाणु कार्यक्रम का विस्तार कर रहा है जिसके बाद तेहरान पर कूटनीतिक दबाव बढ़ गया है।

ईरान के शीर्ष नेता आयतुल्लाह अली खामेनी ने तेहरान में आयोजित दो दिवसीय गुटनिरपेक्ष सम्मेलन के शुरूआती भाषण में अमेरिका, इस्राइल और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तानाशाही के खिलाफ मोर्चा खोला।

उन्होंने कहा कि ईरान संयुक्त राष्ट्र और पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के बावजूद परमाणु ऊर्जा क्रियाकलाप कभी नहीं रोकेगा। शीर्ष नेता ने जोर देकर कहा कि उसका परमाणु कार्यक्रम परमाणु हथियार विकसित करने के उद्देश्य के लिए नहीं है जिसके उपयोग को उन्होंने पाप करार दिया।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी (आईएईए) की गुरुवार की देर रात तेहरान सम्मेलन के बीच में जारी रिपोर्ट में कहा गया कि ईरान को अपने भूमिगत फोरदो परमाणु संयंत्र में यूरेनियम संवर्धन की क्षमता पर संदेह है, हालांकि उसने इसे अभी शुरू नहीं किया है।

ईरान के संसदीय राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश नीति आयोग के सदस्य हुसैन नकवी हुसैनी ने कहा कि इस रिपोर्ट को जारी करने का समय राजनीतिक रूप से प्रेरित है और उसका उद्देश्य तेहरान सम्मेलन का कमतर करना है।
उन्होंने कहा कि इस रिपोर्ट में कोई खास बिन्दु नहीं है, लेकिन यह केवल एजेंसी के पिछले दावों को दोहरा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें