DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जनवरी से कारों के दाम बढ़ाएगी हुंडई

कार बनाने वाली देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हुंडई अगले साल जनवरी से अपने वाहनों की कीमत 1.5 से 2.0 प्रतिशत बढ़ाएगी। उंची मुद्रास्फीति तथा रुपये के मूल्य में गिरावट के कारण कंपनी दाम बढ़ा रही है।
 
हुंडई मोटर इंडिया के निदेशक (विपणन तथा बिक्री) अरविंद सक्सेना ने कहा कि कीमत में वृद्धि जनवरी 2012 से होगी। हम विभिन्न माडल के दाम बढ़ाने के लिये काम कर रहे हैं। सभी माडलों पर औसतन वृद्धि 1.5 प्रतिशत से 2 प्रतिशत होगी।
  
उन्होंने कहा कि बढ़ती मुद्रास्फीति, ईंधन लागत में तेजी तथा रुपये के मूल्य में गिरावट के कारण कंपनी को दाम बढ़ाने के लिये मजबूर होना पड़ रहा है। कंपनी के कारों की बिक्री नवंबर महीने में सालाना आधार पर 28.15 प्रतिशत बढ़कर 57,080 इकाई रही। एक और कार कंपनी जनरल मोटर्स ने भी अगले साल जनवरी से दाम में 1 से 2 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की है। कीमत वृद्धि के लिये कंपनी ने भी वही कारण बताये हैं जो हुंडई ने बताये हैं।
   
इसके अलावा टोयोटा किर्लोस्कर भी एक जनवरी से दाम में वृद्धि की घोषणा कर चुकी है। रुपये के मूल्य में गिरावट से कंपनियों पर आयात का खर्चा बढ़ रहा है। कंपनियां बड़े पैमाने पर उपकरणों का विदेशों से आयात करती हैं। पिछले तीन महीने में रुपया करीब 15 प्रतिशत नीचे आया है। मारुति सुजुकी इंडिया तथा फोर्ड इंडिया भी अपने उत्पादों के दाम में वृद्धि पर विचार कर रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जनवरी से कारों के दाम बढ़ाएगी हुंडई