फोटो गैलरी

Hindi News..ताकि होमवर्क न लगे बोझ

..ताकि होमवर्क न लगे बोझ

तुम सबसे ज्यादा परेशान किस बात से होते हो? ढेर सारे होमवर्क के बोझ से न! तुम सोचते हो कि सारा दिन तो स्कूल में पढ़ाई करते ही हैं, फिर घर आकर भी वही सब...

..ताकि होमवर्क न लगे बोझ
Tue, 07 Aug 2012 11:47 AM
ऐप पर पढ़ें

तुम सबसे ज्यादा परेशान किस बात से होते हो? ढेर सारे होमवर्क के बोझ से न! तुम सोचते हो कि सारा दिन तो स्कूल में पढ़ाई करते ही हैं, फिर घर आकर भी वही सब क्यों? पर क्या तुम्हें पता है कि ये सब सिर्फ तुम्हें बेहतर छात्र बनाने के लिए है। अभी तुम जितने बेहतर तरीके से होमवर्क निबटाओगे, बड़े होकर उतने ही अच्छे तरीके से तुम जिंदगी में आने वाली हर चुनौती का सामना कर पाओगे। अगर तुम कुछ बातों को ध्यान में रखोगे तो होमवर्क तुम्हें बोझ नहीं लगेगा और तुम इसे आसानी से निबटा सकोगे।

जो होमवर्क मिला हो, उसके बारे में पूरी जानकारी लिखकर रखो। हो सके तो प्लानर या कैलेंडर का इस्तेमाल करो। पहले से प्लानिंग कर लो कि किस वक्त कौन सा होमवर्क करना है और कितनी देर में खत्म करना है।

होमवर्क करने के लिए ऐसी जगह का चुनाव करो, जो शांत हो और जहां पर तुम्हारी जरूरत की सारी किताबें-कापियां, कंप्यूटर, डिक्शनरी वगैरह मौजूद हों। तुम्हारा स्टडी रूम इसके लिए सही जगह है। अगर अलग से स्टडी रूम न हो तो अपने मम्मी-पापा की हेल्प से तुम जगह चुन सकते हो।

जब भी होमवर्क करना शुरू करो तो पहले ज्यादा कठिन होमवर्क खत्म करो, फिर बाद में आसान वाले को। इससे तुम्हें ज्यादा बोझ महसूस नहीं होगा। कोई कठिन सवाल आ जाए और तुम्हें उसका हल समझ में नहीं आ रहा हो तो उसी में उलझ के वक्त बर्बाद मत करो। उसे अगले दिन क्लास में टीचर से पूछो या अपने मम्मी-पापा की हेल्प लेकर पूरा करो। पहले एक विषय का काम खत्म कर लो, फिर दूसरे विषय की शुरुआत करो। इससे सब कुछ व्यवस्थित ढंग से निबट जाएगा।

पढ़ाई करते वक्त बीच-बीच में ब्रेक लेना भी जरूरी होता है। इससे तुम फिर से तरोताजा महसूस करोगे और पढ़ाई में भी मन लगेगा। पर ध्यान रहे कि ब्रेक ज्यादा लंबा न हो, वर्ना तुम्हारा ध्यान भटक सकता है।

अगर तुम्हें होमवर्क बहुत भारी लगता है तो इसे खत्म करने के बाद तुम खुद को कोई इनाम दे सकते हो, जैसे कि कोई फेवरेट टीवी प्रोग्राम देख लो या दोस्तों के साथ खेलने जा सकते हो या अपनी मनपसंद चीज खा सकते हो।  

अपने खाली समय का सदुपयोग करो। अगर तुम्हें स्कूल में दो क्लास के बीच ही खाली समय मिल जाए तो होमवर्क करना शुरू कर दो। तुम अगर देर शाम तक होमवर्क करोगे तो जल्दी थक जाओगे, क्योंकि दिन की शुरुआत में दिमाग ज्यादा फ्रेश और फुर्तीला रहता है, फिर धीरे-धीरे ऊर्जा का स्तर कम होता जाता है। साथ ही तुम्हें रीवाइज करने का वक्त भी मिल जाएगा। अगर तुम भारी लगने वाला काम स्कूल में ही करना शुरू कर दो तो कुछ समझ में न आने पर टीचर की हेल्प भी मिल सकती है।

कोई भी काम अधूरा और बाद के लिए मत छोड़ो, इससे तुम्हारे ऊ पर बोझ बढ़ता चला जाएगा और पढ़ाई और ज्यादा बोझ लगने लगेगी।

होमवर्क को बहुत भारी काम समझ कर मत करो। इसे रोज के किसी नियम की तरह करो, जैसे कि रोज स्कूल जाते हो या रोज नहाते हो।

ऐसा न हो कि तुम पूरे वक्त होमवर्क करने में ही लगे रहो और तुम्हारे दोस्त तुम्हें पढ़ाकू या किताबी कीड़ा कहकर बुलाने लगें। पर ऐसा भी मत करो कि होमवर्क खत्म करने में तुम बिल्कुल ही कम समय दो। हर सवाल को समझकर करोगे तभी तुम्हें अच्छी तरह से सब कुछ याद रह पाएगा और परीक्षा के वक्त या बाद में भी काम आएगा।

एक तय रुटीन बनाने के लिए अपने पापा-मम्मी की हेल्प जरूर लो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें