फोटो गैलरी

Hindi Newsहॉकी नहीं है राष्ट्रीय खेल: सरकार

हॉकी नहीं है राष्ट्रीय खेल: सरकार

यदि आप हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल मानते हैं तो आपको अपनी सूचना में सुधार कर लेना चाहिए। सरकार ने कहा है कि उसने किसी भी खेल को राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं किया...

हॉकी नहीं है राष्ट्रीय खेल: सरकार
Thu, 23 Aug 2012 09:12 PM
ऐप पर पढ़ें

यदि आप हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल मानते हैं तो आपको अपनी सूचना में सुधार कर लेना चाहिए। सरकार ने कहा है कि उसने किसी भी खेल को राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं किया है।

युवा मामले एवं खेल मंत्री अजय माकन ने कहा कि सरकार ने किसी खेल को राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं किया है। उन्होंने कहा कि जब राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं हुआ है तो इसे तय करने संबंधी मानदंड का कोई प्रश्न ही नहीं उठता है। माकन ने कहा कि खेलकूदों को बढ़ावा देना संबद्ध खेल विधा के राष्ट्रीय खेल संघ (एनएसएस) की जिम्मेदारी है। उन्होंने अविनाश राय खन्ना के सवालों के लिखित जवाब में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि विभिन्न खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार ने वर्ष 2011 के दौरान 51 राष्ट्रीय खेल परिसंघों को मान्यता प्रदान की है। माकन ने कहा कि विदेशों में अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में भागीदारी के लिए वित्तीय सहायता, भारत में अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन, राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का आयोजन, प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन और खेल सामान आदि की खरीद कर सरकार इन परिसंघों को मदद देती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें