फोटो गैलरी

Hindi Newsफैसला: सीबीएसई 10वीं तक हिंदी अनिवार्य होगी, राष्ट्रपति ने दी हरी झंडी

फैसला: सीबीएसई 10वीं तक हिंदी अनिवार्य होगी, राष्ट्रपति ने दी हरी झंडी

सीबीएसई से संबंधित स्कूलों में 10वीं तक हिन्दी अनिवार्य हो सकती है। संसदीय पैनल की तरफ से दसवीं कक्षा तक हिन्दी को अनिवार्य विषय बनाने को लेकर की गई सिफारिश पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपनी मंजूरी...

फैसला: सीबीएसई 10वीं तक हिंदी अनिवार्य होगी, राष्ट्रपति ने दी हरी झंडी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 19 Apr 2017 07:50 AM
ऐप पर पढ़ें

सीबीएसई से संबंधित स्कूलों में 10वीं तक हिन्दी अनिवार्य हो सकती है। संसदीय पैनल की तरफ से दसवीं कक्षा तक हिन्दी को अनिवार्य विषय बनाने को लेकर की गई सिफारिश पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपनी मंजूरी दे दी है। मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने भी हिन्दी को अनिवार्य भाषा बनाए जाने को लेकर निर्देश जारी करते हुए कहा है कि राज्य सरकारों के साथ मिलकर इस दिशा में एक नीति बनाई जाए।

राष्ट्रपति के आदेश के मुताबिक मानव संसाधन एवं विकास मंत्रलय को पाठ्यक्रम में हिन्दी को अनिवार्य विषय बनाने के लिए गंभीरता से प्रयास करना चाहिए। पहले कदम के तौर पर हिन्दी को सीबीएसई से संबंधित स्कूल और केन्द्रीय विद्यालयों में दसवीं तक अनिवार्य किया जाना चाहिए। सीबीएसई ने पिछले साल तीन भाषाई फॅामरूले की सिफारिश की थी। इसमें एक अंग्रेजी और दो भारतीय भाषाओं के लिए कहा गया था जो नौवीं और दसवीं में लागू हों। हालांकि, इस सुझाव पर कोई फैसला नहीं लिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें