DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खाने से खुद को निखारें

सेहत और खूबसूरती, दोनों साथ-साथ निखरे तो कितना अच्छा हो! ऐसा सच में संभव है। आप सर्दियों की अपनी कई ब्यूटी समस्याओं को सही खानपान की मदद से दूर कर सकती हैं

हर मौसम के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी। सर्दियों के साथ भी ऐसा ही है। सर्दियों में त्वचा और बालों को कुछ खास तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्यों न इस साल अपनी डाइट में मौसम के अनुकूल कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया जाए, जिससे खूबसूरती से जुड़ी ये परेशानियां जड़ से ही खत्म हो जाएं!

रूखी त्वचा से छुट्टी के लिए

पानी में पत्ता गोभी को उबाल लें और उसे रात भर ठंडा होने दें। सुबह-सुबह उस पानी से चेहरा धो लें।
अगर ठंड की वजह से त्वचा की परत उतर रही हो तो ऑलिव ऑयल को चेहरे पर लगाएं।
शहद से चेहरे का मसाज करें। शहद में फ्रुक्टोज, पानी, तेल, ग्लूकोज और एंजाइम्स होते हैं जो प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम करते हैं। शहद से चेहरे का मसाज करने के बाद शहद को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और उसके बाद पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी।
हर दिन एक कप भूनी हुई शकरकंदी या गाजर का जूस पिएं। शकरकंदी में भी गाजर जितना ही बीटा कैरोटीन होता है। यह त्वचा को मुलायम रखता है।

खुजली वाली त्वचा के लिए

सप्ताह में कम-से-कम एक या दो बार नहाते वक्त जई के आटे का इस्तेमाल करें। आप इसका इस्तेमाल उबटन की तरह कर सकती हैं। अधिकांश लोग जो त्वचा संबंधी परेशानियों से जूझते हैं, उन्हें जई के आटे का उबटन लगाने की सलाह दी जाती है।

रूखे होंठों के लिए
अपने रूखे होंठों पर नियमित रूप से मलाई लगाएं। मलाई को पानी से धोकर नहीं हटाएं, बल्कि रुई की मदद से मलाई को साफ करें।

झुर्रियों के लिए

हर दिन कम-से-कम दो-तीन संतरा खाएं या संतरे का एक कप जूस पिएं। एक कप संतरे के जूस में मौजूद विटामिन सी त्वचा पर असमय पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करता है।

हेल्दी बालों के लिए
मेथी के दानों को दही में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उस दही को अपने बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं और फिर बाल धो लें। डैंड्रफ खत्म हो जाएंगे।

नीबू के रस या खट्टे दही को बालों में लगाने से भी डैंड्रफ से राहत मिलेगी।

1/4 कप अखरोट को पानी में भिगोकर खाएं। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड सिर पर रूसी की पपड़ी नहीं जमने देता।

पालक, मेथी और सरसों का साग खाएं। इससे बालों को विकास में मदद मिलती है।

रोज एक टुकड़ा गुड़ खाएं। गुड़ में आयरन होता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है।

फटी एड़ियों के लिए

ज्यादा पके केलों को फेंकने की जगह उनका इस्तेमाल अपने पैरों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करें। फटी एड़ियों पर मैश्ड केला 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद पैर को पहले गुनगुने पानी और फिर ठंडे पानी से धो लें। असर तुरंत नजर आ जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खाने से खुद को निखारें