DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मार्ट फोन की तरह अब घर होंगे स्मार्ट!

स्मार्ट फोन की तरह जल्द ही स्मार्ट घर का सपना भी साकार होगा। ये ऐसे घर होंगे, जिसमें रहने वालों की उम्र तथा बीमारियों के सम्बंध में पहले से ही भान कर लेने की क्षमता होगी। इससे जहां लोगों को अपना स्वास्थ्य दुरुस्त रखने में मदद मिलेगी, वहीं उनकी ऊर्जा क्षमता को सकारात्मक रूप से बढ़ाने में उपयोगी होगी।

एक अध्ययन के अनुसार, बहुत से घरों में हालांकि अभी से इस तरह की कुछ शुरुआती सुविधाएं मौजूद हैं। इन घरों में कम्प्यूटर चिप्स के माध्यम से माइक्रोवेव पॉपकॉर्न को नियंत्रित करने, टेलीविजन शो रिकॉर्ड करने तथा कॉफी बनाने और घर का ताप नियंत्रित करने की सुविधा होगी।

वाशिंगटन स्टेट यूनीवर्सिटी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एंड कम्प्यूटर साइंस के प्रोफेसर व मुख्य अध्ययनकर्ता डायने कुक ने कहा, ‘यदि आपके घर में ताप नियंत्रित करने की सुविधा है तो आप स्मार्ट घर के शुरुआती चरण में हैं।’

यह अध्ययन रिपोर्ट ‘साइंस’ पत्रिका में प्रकाशित हुई है। इसमें कुक के हवाले से लिखा गया है, ‘हम ऐसा घर चाहते हैं, जो इससे सम्बंधित सभी आवश्यक काम खुद कर ले। हम चाहते हैं कि आपका घर आपकी आवश्यकताओं के बारे में सोचे और सही चीजों का सही जगह इस्तेमाल करे।’ कुक वर्ष 2006 से ही घरों में कृत्रिम समझ पर काम कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्मार्ट फोन की तरह अब घर होंगे स्मार्ट!