DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले साइबर जंग

गुजरात विधानसभा चुनाव से आठ महीने पहले साइबर जगत राज्य के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके विरोधियों के बीच जंग का मैदान बन गया है।
    
सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक और ट्विटर, ब्लॉग, ईमेल, वेबसाइट, वीडियो अपलोड करने वाली साइटें और सभी संभव इंटरनेट माध्यमों का इस्तेमाल इंटरनेट इस्तेमालकर्ताओं विशेष रूप से युवाओं को मोदी की ओर आकर्षित करने के लिए किया जा रहा है।
    
कांग्रेस सहित उनके अन्य विरोधी भी साइबर माध्यमों में मोदी की ओर से उठाये जाने वाले सभी कदमों का जवाब देने में पीछे नहीं रहना चाहते। इसके साथ ही मोदी का विरोध करने वाले कुछ गैर सरकारी संगठन भी उनके खिलाफ इंटरनेट पर चलाये जाने वाले अभियान में शामिल हैं।
    
दोनों पक्षों के बीच ताजा मुकाबले का मुख्य बिंदु टाइम पत्रिका की ओर से 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची चुनने के लिए कराया गया आनलाइन सर्वेक्षण रहा। पत्रिका ने मोदी के साक्षात्कार के बाद उन्हें शीर्ष 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची के लिए नामांकित करने के बाद उनका नाम मतदान के लिए डाल दिया।
     
मोदी पहले कुछ दिनों तक सकारात्मक मतों के मामले में आगे रहे लेकिन उसके बाद उनके विरोधी सक्रिय हुए और उन्हें सबसे अधिक नकारात्मक मत मिले। 256792 सकारात्मक मतों के साथ वह अभी भी तीसरे स्थान पर हैं लेकिन उन्हें 266684 नकारात्मक मत मिले हैं जो कि सकारात्मक मतों से अधिक हैं। अंतिम परिणामों की घोषणा टाइम पत्रिका की ओर से 17 अप्रैल को की जाएगी।
     
कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री को वर्ष के शीर्ष प्रभावशाली लोगों की सूची में स्थान दिलाने के लिए उनके समर्थक जो कर रहे थे वह वास्तव में इंटरनेट की हेराफेरी थी। यह वास्तविक मत नहीं थे क्योंकि हमें पता था कि उनके समर्थक हेरफेर कर रहे हैं। इसलिए उनके विरोधियों ने उनके खिलाफ मत दिये क्योंकि उन्हें गुजरात में चीजों की हकीकत का पता चल गया।
     
दोशी ने साइबर जगत में मोदी का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस की तैयारियों पर कहा, नये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया के कार्यभार संभालने के बाद हमने एक सूचना प्रौद्योगिकी इकाई को सक्रिय कर दिया है जो कि गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जीपीसीसी) कार्यालय में सुबह दस बचे से रात आठ बजे तक कार्य करता है। इसका कार्य साइबर जगत में मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रचार का मुकाबला करना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले साइबर जंग