फोटो गैलरी

Hindi Newsग्राहकों को इस साल मिलेंगे बस तीन सस्ते सिलेंडर रेड्डी

ग्राहकों को इस साल मिलेंगे बस तीन सस्ते सिलेंडर: रेड्डी

सरकार ने रविवार को स्पष्ट किया कि सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की संख्या वर्ष में छह सीमित करने के फैसले के बाद चालू वित्त वर्ष के बाकी बचे महीनों में प्रत्येक उपभोक्ता को तीन सस्ते सिलेंडर दिये...

ग्राहकों को इस साल मिलेंगे बस तीन सस्ते सिलेंडर: रेड्डी
Sun, 14 Oct 2012 03:05 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने रविवार को स्पष्ट किया कि सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की संख्या वर्ष में छह सीमित करने के फैसले के बाद चालू वित्त वर्ष के बाकी बचे महीनों में प्रत्येक उपभोक्ता को तीन सस्ते सिलेंडर दिये जायेंगे। बाकी सिलेंडर की आपूर्ति बाजार दर पर की जायेगी।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री जयपाल रेड्डी ने आज यहां तेल एवं गैस के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन पेट्रोटेक 2012 के मीडिया सेंटर का उद्घाटन करते हुये कहा कि इस बारे में किसी प्रकार का भ्रम नहीं होना चाहिये। सभी उपभोक्ताओं को तीन सिलेंडर सब्सिडी वाले दिये जायेंगे।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस सचिव जी़सी़ चतुर्वेदी ने भी स्पष्ट किया सितंबर में जिस दिन से सरकार ने यह निर्णय लिया, उस निर्णय के बाद सभी उपभोक्ताओं को वर्ष की शेष अवधि के दौरान तीन सिलेंडर सस्ती दर पर मिलेंगे और शेष बाजार दर पर दिये जायेंगे। सरकार ने 20 सितंबर को इस निर्णय को अधिसूचित कर दिया था।

दिल्ली में सब्सिडी वाले सस्ते सिलेंडर का दाम 410 रुपये हो गया है, जबकि बाजार दर पर मिलने वाले सिलेंडर की कीमत कंपनियां हर महीने घोषित करेंगी। फिलहाल यह 900 रुपये के आसपास है।

सरकार ने पेट्रोलियम पदार्थों की सब्सिडी पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से 14 सितंबर को एक अहम निर्णय लेते हुये एक साल में सब्सिडीयुक्त गैस सिलेंडर की आपूर्ति छह तक सीमित करने का फैसला किया। इसके अलावा उसी दिन डीजल के खुदरा दाम में भी पांच रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें