फोटो गैलरी

Hindi Newsइंटरनेट सर्फिंग के दौरान बरतें सावधानी

इंटरनेट सर्फिंग के दौरान बरतें सावधानी

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि लोग इंटरनेट सर्फिंग के दौरान सावधानी बरतें, क्योंकि कुछ खतरनाक वेबसाइटों पर जाते ही 'ड्राइव बाई डाउनलोड' नाम का प्रोग्राम आपकी इच्छा के बगैर स्वत: डाउनलोड होने लगता...

इंटरनेट सर्फिंग के दौरान बरतें सावधानी
Thu, 07 Feb 2013 06:23 PM
ऐप पर पढ़ें

जर्मनी के कंप्यूटर विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि लोग इंटरनेट सर्फिंग के दौरान सावधानी बरतें, क्योंकि कुछ खतरनाक वेबसाइटों पर जाते ही 'ड्राइव बाई डाउनलोड' नाम का नुकसानदेह प्रोग्राम आपकी इच्छा के बगैर स्वत: डाउनलोड होने लगता है।

जर्मन फेडरल एसोसिएशन फॉर इन्फार्मेशन टेक्नॉलॉजी, टेलीकम्यूनिकेशन्स एंड न्यू मीडिया (बिटकॉम) के अनुसार इस समय ड्राइव बाई डाउनलोड सबसे बड़ा खतरा है। बिटकॉम के अध्यक्ष डीटर केम्प का कहना है, साइबर अपराधी बहुत जटिल तरीके से काम करने लगे हैं।

ड्राइव बाइ डाउनलोड नामक यह प्रोग्राम बेहद घातक है क्योंकि इसकी पहचान भी बहुत मुश्किल है। द हैसो प्लैट्नर इंस्टीट्यूट फॉर सॉफ्टवेयर सिस्टम्स इंजीनियरिंग (एचपीआई) ने इंटरनेट उपभोक्ताओं को अपने पासवर्ड चुनने में और सावधानी बरतने के लिए कहा है।

द एचपीआई ने लोगों से अपने पासवर्ड में छोटे-बड़े अक्षरों, नंबरों तथा विशेष चिन्हों को सम्मिलित रूप से इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें