DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक पीटी टीचर ने बदल दी सोनपुरवा की तकदीर

सुपर थर्टी के आनंद कुमार की ही तरह गढ़वा के योगेंद्रनाथ यादव हैं। फर्क बस इतना है कि आनंद कुमार गरीब बच्चों को नि:शुल्क आइआइटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराते हैं तो यादव अपनी अकादमी में युवकों को सेना और अर्धसैनिक बलों में भर्ती का मुफ्त प्रशिक्षण देते हैं।

उनके द्वारा प्रशिक्षित आधा दजर्न गांवों के लगभग 50 युवक सेना में भर्ती हो चुके हैं। जिले के मझिआंव-कांडी मुख्य सड़क पर सोनपुरवा गांव हैं। अल-सुबह कभी वहां से कभी गुजरें तो लेफ्ट-राइट-लेफ्ट.., विश्राम-सावधान और दाएं-बाएं मुड़ के काशनों के बीच परेड करते युवा आपको दिख जाएंगे।

यही योगेंद्रनाथ यादव की अकादमी है, जहां करीब दो सौ युवक सेना, पुलिस और अन्य अर्धसैनिक बलों में भर्ती होने के लिए नियमित पसीना बहाते हैं।

कांडी प्रखंड का सोनपुरवा गांव कभी गरीबी, बेरोजगारी और पलायन के लिए जाना जाता था। कुछ साल पहले तक यहां न कोई पक्का मकान था और न ही किसी घर में टीवी। आज तस्वीर बदल गई है। अब यहां पक्के मकानों की कतारों के साथ ही बाइक और टीवी भी आम हैं।

इसका श्रेय योगेंद्र यादव को ग्रामीण देते हैं। गरदाहा हाई स्कूल के पीटी टीचर योगेंद्रनाथ यादव ने इलाके के युवकों को सेना, पुलिस और अर्धसैनिक बलों में भर्ती होने के लिए प्रेरित किया। इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी भी उठाई।

उन्होंने युवकों को शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार किया। जल्द ही सफलता भी मिली। जयशंकर राम, सरीखा, अमित, सोनपुरवा के बसंत, नागेंद्र, महेंद्र, रूपेश, देवडीह के पंकज और रमेश, अधौरा के बीरेन्द्र, प्रेमचंद, गोपाल, शिवनाथ जैसे युवक आज भारतीय सेना में हैं।

इनके अलावा सोनपुरवा के 21, देवडीह के दो, डेमा के 12, सतबहिनी के चार और अधौरा के पांच युवक भी सेना में हैं। सीआरपीएफ, सीआइएसएफ, आइटीबीपी, एसएसबी, आइआरबी, जैप, बीएसएफ और जिला पुलिस में भी इलाके के कई युवक हैं।

सैन्य बलों की ओर युवाओं के झुकाव को देखते हुए यादव ने सोनपुरवा में अपने प्रशिक्षण केंद्र को अकादमी का रूप दिया। आज यहां  कुशहा, डेमा, सतबहिनी, सोनपुरवा, अधौरा, देवडीह और खुटहेरिया के करीब दो सौ युवक शारीरिक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। अकादमी में उन्हें ऊंची कूद, लंबी कूद, दौड़, गोला फेंक और योग के कठिन गुर सिखाए जाते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एक पीटी टीचर ने बदल दी सोनपुरवा की तकदीर