फोटो गैलरी

Hindi Newsबफे बने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े रईस

बफे बने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े रईस

प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने कहा कि नामचीन निवेशक वारेन बफे दुनिया के तीसरे सबसे धनाढ़्य व्यक्ति बन गए...

बफे बने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े रईस
Tue, 26 Mar 2013 10:07 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने कहा कि नामचीन निवेशक वारेन बफे दुनिया के तीसरे सबसे धनाढ़्य व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने अरबपति अमानसिओ ओर्टेगा का स्थान लिया है। कुछ सप्ताह पहले ही फोर्ब्स ने धनाढ़यों की सूची जारी की थी। उसके बाद यह बदलाव हुआ है। सोमवार को कारोबार सत्र समाप्त होने पर बफे का नेटवर्थ 54.9 अरब डॉलर रहा वहीं ओर्टेगा का बाजार पूंजीकरण 54.5 अरब डालर रहा।

फोर्ब्स ने कहा कि हमने 14 फरवरी के शेयर भाव के आधार पर वर्ष 2013 के धनाढ़यों की सूची जारी की थी। इसे हमने चार मार्च को प्रकाशित किया था। उसकी तुलना में सोमवार को बाजार बंद होने के बाद ओर्टेगा का नेटवर्थ 2.5 अरब डालर कम हुआ है। वहीं बफे का नेटवर्थ 1.4 अरब डॉलर बढ़ा।

सोमवार को बफे के बर्कशयर हैथवे शेयर का भाव 0.03 प्रतिशत बढ़ा जबकि आर्टेगा का इंडीटेक्स मैड्रिड शेयर बाजार में 0.15 प्रतिशत कम हुआ। फोर्ब्स द्वारा चार मार्च को प्रकाशित धनाढयों की सूची के अनुसार मैक्सिको के कारोबारी कालरेस स्लिम 73 अरब डालर के नेटवर्थ के साथ दुनिया में सबसे धनवान व्यक्ति रहे। उसके बाद क्रमश: बिल गेट्स (67 अरब डालर), अमानसियो ओर्टेगा (57 अरब डालर), वारेन बफे (53.5 अरब डालर) का स्थान था। बफे और आर्टेगा के अलावा सूची में और कोई बदलाव नहीं हुआ है।

फोर्ब्स की ताजा सूची के अनुसार धनाढ्यों में मुकेश अंबानी 22वें सथान पर हैं जबकि 16.5 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ दूसरे सबसे धनवान भारतीय लक्ष्मी मित्तल 41वें स्थान पर हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें