फोटो गैलरी

Hindi Newsघर में जिम फायदे बेशुमार

घर में जिम फायदे बेशुमार

फिटनेस की चाह तो हम सबकी होती है लेकिन कई बार समय के अभाव में इस चाह को पूरा करना कठिन हो जाता है। अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो आप इसका आसान उपाय अपना सकते...

घर में जिम फायदे बेशुमार
Wed, 25 Apr 2012 12:11 PM
ऐप पर पढ़ें

फिटनेस की चाह तो हम सबकी होती है लेकिन कई बार समय के अभाव में इस चाह को पूरा करना कठिन हो जाता है। अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो आप इसका आसान उपाय अपना सकते हैं। आपके घर में भी आधुनिक तरह का जिम हो सकता है, जो आपको फिट रखेगा। बता रही हैं सविता गर्ग

आप बहुत ज्यादा व्यस्त रहते हैं। जिम जाने के लिए आपके पास समय नहीं होता, लेकिन अपनी फिटनेस को लेकर परेशान रहते हैं। तो जिम जाने की टेंशन से बचने के लिए क्यों ना आप जिम को अपने घर ले आएं? जी हां, आप ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई बहुत भारी भरकम उपकरण लाने की जरूरत नहीं है। बाजार में फिटनेस के लिए तमाम ऐसे उपकरण मौजूद हैं, जो सस्ते तो हैं ही, आपको फिटनेस के साथ-साथ खुशियां भी देंगे। इन्हें घर में रखने में भी कोई परेशानी नहीं होगी और इनसे किया गया व्यायाम आपको पूरी तरह फिट रखेगा। आइए जानें, घर में जिम कैसे बनाएं।

स्टेबिलिटी बॉल
बड़ी सी यह बॉल कर्व्स को मजबूत और बेहतर बनाए रखने के लिए सबसे प्रभावशाली फिटनेस टूल मानी जाती है। यह बॉल आपके फिटनेस रूटीन को ही दुरुस्त नहीं रखती, बल्कि आपके शरीर में एक संतुलन और लचीलापन भी पैदा करती है। जब आप इसका इस्तेमाल दूसरे फिटनेस उपकरणों जैसे- डंबल्स और बारबेल्स के साथ करते हैं तो आप पूरी तरह वर्कआउट कर पाते हैं। स्टेबिलिटी बॉल आपके हृदय को भी स्वस्थ रखती है। इसकी अनुमानित कीमत 600 से 800 रुपए के बीच है।

जंप रोप
बचपन में खेलों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रस्सी एक बढ़िया फिटनेस उपकरण है। रस्सी कूदना अब केवल बच्चों के लिए एक खेल ही नहीं रहा है, बल्कि बड़े इसका इस्तेमाल एरोबिक एक्सरसाइज के लिए कर रहे हैं। इससे दिल तो स्वस्थ होता ही है, शरीर के ऊपरी और निचले हिस्से की कैलोरीज भी बहुत कम समय में कम होने लगती है। इसका इस्तेमाल अपनी सुविधा से विभिन्न अंतरालों में कर सकते हैं। इसकी अनुमानित कीमत 100 से 150 रुपए है।

टर्बिंग
यह प्लास्टिक का बना एक गोल पट्टा होता है जिसे आप दोनों पैरों में डालकर दोनों हाथों से ऊपर की ओर खींचते हैं। इस अकेले व्यायाम को करने से आप अपने शरीर की सभी मसल्स को अच्छी तरह से टोन कर सकते हैं। यह निजी रूप से आपकी फिटनेस की सभी जरूरतों को पूरा करती है। इसकी अनुमानित कीमत 800 से 1200 रुपए के बीच है।

हूप (गोल छल्ला)
कैलोरीज को कम करने के लिए हूप एक नया और मजेदार फिटनेस उपकरण है। इसे आप पेट पर डालकर इसके हिसाब से अपनी कमर को घुमाते हैं। ये छल्ला आपकी मूवमेंट्स के हिसाब से ऊपर-नीचे होता रहता है। इससे पेट, कमर और नितंब तीनों फिट रहते हैं। इससे आप दस मिनट में 100 कैलोरीज कम कर सकते हैं। हूप उतना ही बड़ा होना चाहिए जितने बड़े आप हैं। यानी अपने साइज के हिसाब से ही आप हूप खरीदें। हूप की अनुमानित कीमत 150 रुपए है।

केटलबेल
फिटनेस और वर्कआउट करने के लिए केटलबेल बेहतरीन उपकरण है। बैक के लिए और शरीर की स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए केटलबेल व्यायाम के लिए बढ़िया उपकरण है। केटलबेल में जोड़ों और मसल्स की एक्सरसाइज खासतौर पर की जाती है। केटलबेल एक केतली की तरह का होता है जो कि 1 से 2 किलोग्राम का होता है। इसकी अनुमानित कीमत 180 रुपए प्रति किलोग्राम है। जब आप यह उपकरण लें तो इसका कम से कम वजन 2 किलोग्राम होना चाहिए।

कहां से लें ये सामान
स्टेबिलिटी बॉल, एक्सरसाइज बैंड्स और टबिंग, केटलबेल आसानी से आपको किसी भी स्थानीय फिटनेस रिटेल स्टोर में मिल जाएंगे और जंप रोप व हूप को आप आसानी से किसी खिलौनों की दुकान से ले सकते हैं। तो फिर देर किस बात की कम बजट में अपने घर पर ही शुरू कीजिए अपना खुद का जिम।

ट्रेनर से सलाह जरूर लें
360 डिग्री जिम के मालिक अंकित त्यागी का कहना है कि वैसे तो जिम शुरू करने के लिए ट्रेनर की मदद लेना बहुत जरूरी होता है, लेकिन यदि आप जिम जाने के लिए वक्त नहीं निकाल पाते तो आप जिम में रखे जाने वाले हल्के-फुल्के उपकरण घर पर ला सकते हैं और रोजाना सुबह उनका उपयोग कर सकते हैं। निश्चित रूप से ये आपको फिट रखेंगे। दो-चार दिन किसी जिम में जाकर अनुभवी ट्रेनर से सलाह लेना ना भूलें। वे आपको बता देंगे कि किन खास बातों का विशेष ध्यान रखें और क्या-क्या सावधानियां बरतें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें