फोटो गैलरी

Hindi Newsचिदंबरम ने एच1बी वीजा मुद्दे पर चिंता जताई

चिदंबरम ने एच1बी वीजा मुद्दे पर चिंता जताई

वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने शनिवार को अमेरिकी वित्त मंत्री जैक ल्यू से मुलाकात की और अमेरिकी आव्रजन विधेयक में एच1बी वीजा मुद्दे पर भारतीय कंपनियों की चिंताओं से उन्हें अवगत...

चिदंबरम ने एच1बी वीजा मुद्दे पर चिंता जताई
Sat, 20 Apr 2013 04:47 PM
ऐप पर पढ़ें

वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने शनिवार को अमेरिकी वित्त मंत्री जैक ल्यू से मुलाकात की और अमेरिकी आव्रजन विधेयक में एच1बी वीजा मुद्दे पर भारतीय कंपनियों की चिंताओं से उन्हें अवगत कराया।

उन्होंने जैक ल्यू को बताया कि प्रतिभाशाली कामगारों को अस्थाई तौर पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर तैनात किए जाने को आव्रजन के रूप में पेश नहीं किया जाना चाहिए। चिदंबरम ने यहां पत्रकारों से कहा कि एच1बी और एल1 वीजा के संबंध में कुछ प्रावधान हैं जिनमें यदि (अमेरिका में) कंपनी के कार्यस्थल पर भारतीयों की नियुक्ति के संबंध एक सीमा पार हो जाती है तो ऊंचा वीजा आवेदन शुल्क लागू हो जाएगा।

मैंने ल्यू के साथ अपनी बैठक में इस मुद्दे को उठाया और कहा कि प्रतिभाशाली कामगारों को अस्थाई तौर पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने को आव्रजन का मामला नहीं माना जाना चाहिए। चिदंबरम ने कहा कि विशेषज्ञता वाले पेशेवरों को किसी ग्राहक के काम के लिए अस्थायी तौर पर ले जाने को आव्रजन के साथ जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। मैं उम्मीद करता हूं कि वे मेरी बात समझ गए होंगे।

ल्यू के साथ बैठक के दौरान चिदंबरम ने पारस्परिक हितों के कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने अगली भारत-अमेरिका आर्थिक वार्ता के लिए संभावित तिथि पर भी चर्चा की। चिदंबरम ने वाशिंगटन में 11 और 12 जुलाई को होने वाली सीईओ फोरम की बैठक के साथ ही जुलाई में अगली भारत-अमेरिका आर्थिक वार्ता करने का प्रस्ताव किया। हालांकि अमेरिका ने तिथि की पुष्टि अभी नहीं की है।

इस समय चिदंबरम अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की बैठकों में हिस्सा लेने के लिए वाशिंगटन में हैं। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने टोरंटो, बोस्टन और न्यूयार्क में रोड शो भी आयोजित किए जिसका उद्देश्य विदेशी निवेशकों को भारत की ओर आकर्षित करना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें