DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

श्रीलंका-बांग्लादेश मैच से तय होगा भारत का भाग्य

भारत के करोड़ों क्रिकेट प्रेमी मंगलवार को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच होने वाले अंतिम लीग मैच में मेहमान टीम की जीत की दुआ करेंगे क्योंकि इस मैच से ही एशिया कप में भारत का भाग्य तय होगा।

भारत ने कल विराट कोहली की 148 गेंद में 183 रन की पारी की मदद से पाकिस्तान पर रोमांचक जीत दर्ज करके खुद को फाइनल की दौड़ में शामिल रखा है। गुरुवार को होने वाले फाइनल में जगह बनाने के लिए हालांकि कल की जीत ही काफी नहीं होगी क्योंकि भारत का भाग्य पूरी तरह से इस पर निर्भर है कि श्रीलंका कैसा प्रदर्शन करता है।

बांग्लादेश की कमजोर मानी जाने वाली टीम के हाथों पांच विकेट की शिकस्त झेलने वाले भारत को अब कल श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच के नतीजे का इंतजार करना होगा।
 अगर श्रीलंका कल जीत दर्ज करता है तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगा जबकि उसकी हार का मतलब होगा कि गुरुवार को खिताबी भिड़ंत पाकिस्तान और बांग्लोदश के बीच होगी।

टूर्नामेंट के नियमों के मुताबिक अगर दो टीमों के अंक बराबर रहते हैं तो उनके बीच हुए मुकाबले के नतीजे पर गौर किया जाएगा और ऐसे में बांग्लादेश की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी क्योंकि उसने लीग मैच में भारत को हराया है। दोनों टीमों की मौजूदा फार्म को देखा जाए तो बांग्लादेश कल एक और उलटफेर भरी जीत की उम्मीद कर सकता है।

टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में पाकिस्तान को कड़ी चुनौती देने के बाद बांग्लादेश ने भारत के 289 रन के लक्ष्य को पांच विकेट और चार गेंद शेष रहते हासिल कर लिया था। भारत के खिलाफ तमीम इकबाल, जहूएल इस्लाम, नासिर हुसैन, साकिब अल हसन और कप्तान मुशफिकुर रहीम सभी ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। तमीम ने शीर्ष क्रम में टीम को ठोस शुरुआत दिलाई जबकि साकिब और मुशफिकुर ने अंत में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम की जीत सुनिश्चित की।
    
बल्लेबाजी जहां बांग्लादेश का मजबूत पक्ष रही है वहीं टीम के गेंदबाजों ने निराश किया है। टीम की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं क्योंकि भारत के खिलाफ कंधे में चोट के बाद शफीउल इस्लाम का कल के मैच में खेलना संदिग्ध है और ऐसे में अनुभवी मशरेफ मुर्तजा पर दबाव और बढ़ जाएगा। साकिब, अब्दुर रहमान, महमूदुल्लाह और नासिर हुसैन की स्पिन चौकड़ी के लचर प्रदर्शन से भी टीम की मुश्किलें बढ़ी हैं। 

बांग्लादेश की राह हालांकि आसान नहीं होगी क्योंकि उसे कल श्रीलंका के रूप में ऐसी टीम से भिड़ना है जो भारत और पाकिस्तान के हाथों शिकस्त के साथ पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है और अब सम्मान के लिए खेलेगी तथा स्वदेश रवाना होने से पहले जीत के लक्ष्य के साथ उतरेगी।

आस्ट्रेलिया में त्रिकोणीय सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाली श्रीलंका की टीम एशिया कप में उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। टीम को चोटिल आलराउंडरों एंजेलो मैथ्यूज और तिसारा परेरा की कमी खल रही है। टीम को साथ ही बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभागों में कुछ चुनौतियों से उबरना होगा।

कप्तान महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा जहां अच्छी फार्म में हैं वहीं आक्रामक ओपनर तिलकरत्ने दिलशान की खराब फार्म टीम की परेशानी का सबब बन रही है। लसिथ मलिंगा और नुवान कुलशेखरा के अलावा श्रीलंका के अन्य गेंदबाजों को जूझना पड़ा है। टीम के पास एक अच्छे स्पिनर की भी कमी है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-
बांग्लादेश:
मुशफिकुर रहीम (कप्तान), अब्दुर रज्जाक, अनामुल हक, इलियास सनी, इमरूल कायेस, जहूएल इस्लाम, महमूदुल्लाह, मशरेफ मुर्तजा, नासिर हुसैन, नजीमुद्दीन, नजमुल हुसैन, शफीउल इस्लाम, शहादत हुसैन, साकिब अल हसन और तमीम इकबाल।

श्रीलंका:
महेला जयवर्धने (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांदीमल, तिलकरत्ने दिलशान, नुवान कुलशेखरा, सुरंगा लकमल, फरवेज महारूफ, लसिथ मलिंगा, तिसारा परेरा, सेकुगे प्रसन्ना, कुमार संगकारा, सचित्र सेनानायके, उपुल थरंगा और लाहिरू थिरिमाने।
समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:श्रीलंका-बांग्लादेश मैच से तय होगा भारत का भाग्य