फोटो गैलरी

Hindi Newsइस संडे कहो ‘आई लव यू’ पापा

इस संडे कहो ‘आई लव यू’ पापा

पापा को तुम कितना प्यार करते हो? तुम्हारा जवाब होगा कि उतना ही जितना मम्मी से करते हैं। पर क्या तुम पापा से अपने प्यार का इजहार रोज करते...

इस संडे कहो ‘आई लव यू’ पापा
Tue, 11 Jun 2013 11:17 AM
ऐप पर पढ़ें

पापा को तुम कितना प्यार करते हो? तुम्हारा जवाब होगा कि उतना ही जितना मम्मी से करते हैं। पर क्या तुम पापा से अपने प्यार का इजहार रोज करते हो। अब कहोगे कि मौका ही नहीं मिलता। पापा बिजी रहते हैं। तो हम तुम्हारे लिए इस मौके को खोज लाए हैं। संडे को है फादर्स डे और मजे की बात ये कि पापा की छुट्टी भी होगी। तो इस दिन तुम पापा को झप्पी दो और उन्हें बोलो ‘आई लव यू’। और हां, तोहफा भी देना है तुम्हें। तो अभी से करो सारी प्लानिंग कि क्या-क्या मस्ती करनी है, इसमें तुम्हारी मदद कर रही हैं और फादर्स डे के बारे में खूब सारी बातें बता रही हैं अनम खान

बहुत प्यार करने वाले और कभी-कभी डांटने वाले पापा के लिए अगर तुम कुछ खास करना चाहते हो तो संडे को कर सकते हो। दुनिया के कई देशों में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। हमारे देश में
भी इसी दिन मनेगा। अपना प्यार जताने का इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता। यह ऐसा दिन है, जब तुम पापा को बता सकते हो कि तुम उनसे कितना प्यार करते हो।

कब हुई शुरुआत...
वॉशिंगटन की सोनोरा लूई ने फादर्स डे मनाने के बारे में सोचा। 1909 की एक सुबह सोनोरा मदर्स डे पर एक गाना सुन रही थी। ठीक उसी समय उस 27 साल की लड़की के मन में ख्याल आया कि जब हम मदर्स डे मनाते हैं तो फादर्स डे क्यूं नहीं मना सकते। बस वो भी तुम्हारी ही तरह जिद पर अड़ गई कि फादर्स डे मनाया जाए। उसके बाद सोनोरा ने अमेरिका में फादर्स डे के लिए कैंपेन चलाया। इस कैंपेन में जहां कई संस्थाओं ने उनकी सहायता की, वहीं कई लोगों के लिए वो हंसी का पात्र बनीं। सोनोरा की कड़ी मेहनत और लगन के परिणामस्वरूप 19 जून 1910 को अमेरिका में पहला फादर्स डे मनाया गया। यूएस में जब फादर्स डे का सिलसिला शुरू हो गया, तब राष्ट्रपति व्रुडो विल्सन ने इससे प्रभावित होकर 1916 में इस त्योहार को राष्ट्रीय स्वीकृति दे दी और हर साल जून महीने के तीसरे संडे को फादर्स डे के लिए तय किया गया।

ये भी कहते हैं लोग...
कुछ लोगों का मानना है कि पहला फादर्स डे 1910 में वेस्ट वर्जीनिया के एक चर्च में मनाया गया था। वहीं कुछ कहते हैं कि पहला फादर्स डे वैंकुवर, वॉशिंगटन में हुआ था।
लॉयंस क्लब शिकागो के अध्यक्ष हैरी मीक का कहना है कि पहला फादर्स डे उन्होंने अपने संस्थान के साथ 1915 में मनाया था। इसके लिए उन्होंने जून के तीसरे रविवार को चुना था, जो उनके जन्मदिन के सबसे निकट का दिन था।
कुछ इतिहासकार पश्चिमी वर्जीनिया की श्रीमती चार्ल्स क्लेटन को फादर्स डे का संस्थापक मानते हैं।
वहीं कई देशों में स्थित कैथोलिक चर्च का कहना है कि फादर्स डे की शुरुआत सेंट जोसफ के जन्मदिन 19 मई से हुई।

कहां देते हैं टाई और गुलाब...
पिछले कुछ सालों से फादर्स डे को काफी लोकप्रियता मिली है। इस फेस्टिवल को धर्मनिरपेक्ष मानकर सिर्फ यूएस में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों जैसे अर्जेटीना, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राजील, फ्रांस, जर्मनी, जापान, न्यूजीलैंड, नॉर्वे और भारत में अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है। इस दिन बच्चे केवल अपने पिता को ही नहीं, बल्कि दादाजी, चाचा, अंकल आदि को भी कार्ड देते हैं। विदेशों में इस दिन पिता को टाई देने का चलन है। इसके अलावा दूसरा प्रचलित तोहफा गुलाब है।

पापा को कहो ‘थैंक्स’
संडे को सबसे पहले पापा को थैंक्यू कहना। वो इसलिए क्योंकि पापा कहें या ना कहें, वो तुम्हारी सभी जरूरतों और खुशियों का ध्यान रखते हैं। यही नहीं, वो तो सारी समस्याओं का हल भी हैं। कई बार पापा ने मुश्किल से मुश्किल मैथ्स के सवाल झट से हल कर दिए होंगे और साइंस के फॉर्मूलों को ऐसा समझाया होगा कि तुम उन्हें अब तक नहीं भूले। पापा एक बार भी एहसास नहीं होने देते होंगे कि वे तुम्हारी हर मांग को पूरा करने के लिए कितनी कड़ी मेहनत करते हैं। इसलिए उन्हें धन्यवाद देना चाहिए।

तोहफा हो कुछ खास...
कार्ड बनाओ:
घर पर ग्रीटिंग कार्ड बनाओ। पापा और मम्मी के साथ अपनी फोटो भी ड्रा कर सकते हो। पेंसिल शार्प करो और उसके निकलने वाले छिल्कों को एक कार्ड के शेप के कागज के ऊपर फेविकॉल से चिपका सकते हो। इसके अलावा तुम कलर्स और स्पार्कल से डेकोरेशन भी कर सकते हैं। इसके बाद एक प्यारा सा संदेश अपने पापा के लिए लिखो। यकीन मानो तुम्हारे पापा को ये तोहफा जिंदगी का सबसे अनमोल तोहफा लगेगा।

पजल या स्क्रैबल दो: अगर तुम्हारे पापा को गेम्स खेलना पसंद हैं तो तुम उन्हें कोई मुश्किल सा पजल या स्क्रैबल खरीदकर दे सकते हो और सबसे अच्छी बात तो यह है कि ये तोहफे तुम्हारी पॉकेटमनी के अंदर आ जाएंगे।

किताबें खरीदो: किताबें भी सबसे अच्छा तोहफा होती हैं। आज बाजार में 100-150 रुपये के अंदर कई बेहतरीन लेखकों की किताबें मौजूद हैं। तुम मम्मी से पूछ लो कि पापा को कैसी बुक पसंद आएगी, फिर उसे खरीदकर भेंट करो।

टेस्टी सैंडविच बना डालो: वैसे तो आपकी मम्मी तुम्हें किचन में जाने नहीं देती होंगी, लेकिन इस एक दिन मम्मी से इजाजत लो और किचन में जाकर पापा की पसंद की चटनी और सैंडविच तैयार करो। इस काम में मम्मी की मदद ले सकते हो।

शेल्फ की सफाई करो: शायद तुम्हें सुनने में ये तोहफा काफी उबाऊ लगे, लेकिन तुम पापा की शेल्फ साफ करके उन्हें सरप्राइज दे सकते हो। हो सकता है तुम्हारे पापा अपने काम की वजह से काफी महीनों से अपनी शेल्फ साफ नहीं कर पा रहे हों। पर खबरदार कोई भी सामान फेंकने से पहले मम्मी को दिखा देना, नहीं तो किसी बॉक्स में रख देना, वर्ना गड़बड़ हो सकती है।

चिट्ठी लिखो: पापा को चिट्ठी लिखकर दे सकते हो। उस चिट्ठी में अपना कोई झूठ या गलती कुबूल कर सकते हो और उन्हें बता सकते हो कि पापा आप दुनिया के सबसे अच्छे पापा हैं।

ये करना संडे को...
संडे का पूरा दिन तुम्हें पापा के साथ बिताना है। सुबह उनका पसंदीदा नाश्ता मम्मी से बनवाओ, तुम उन्हें विश करो। फिर खूब सारी बातें। हो सके तो पापा के साथ ही नहाओ, टीवी देखो, कोई गेम खेलो और फिर लंच। दिन के समय धूप होती है, इसलिए दिन में इंडोर गेम्स खेल सकते हो। चाहो तो चेस, कैरमबोर्ड या कोई वीडियो गेम चुनो। जब पढ़ना हो तो पापा से कहो कि वो तुम्हें पढ़ाएं। लंच के बाद ढेर सारी बातें करो। कई सारी ऐसी बातें होंगी जो तुमने कभी पापा को नहीं बताई होंगी, उनसे वो शेयर करो। अगर पापा तुम्हें कुछ समझाते हैं तो उसे गौर से सुनो। और हां, अगर कभी पापा की कोई बात बुरी लगी हो तो उन्हें आज ही बता दो। तब पापा तुम्हें बताएंगे कि उन्होंने तुम्हें क्यों डांटा होगा। शाम को पार्क में जा सकते हो या फिल्म देखने चले जाओ। पापा के साथ क्रिकेट-फुटबॉल खेलो।

क्यों है ये दिन इतना खास...
इस दिन सभी बच्चे अपने पिता को इस बात का धन्यवाद देते हैं कि वे उनकी परवरिश बहुत अच्छी तरह से कर रहे हैं। ये दिन है प्यार जताने का, पापा के और करीब जाने का, उनसे खूब सारी बातें करने का।

4000 साल से हो रहा सेलिब्रेशन...
इतिहासकारों का मानना है कि करीब 4000 साल पहले से फादर्स डे मनाया जा रहा है। फादर्स डे की कहानी शुरू होती है बेबीलॉन से। वहां रहने वाले तुम्हारे जैसे एक छोटे बच्चे एल्मेसु ने अपने पिता को मिट्टी के कार्ड पर फादर्स डे की शुभकामनाएं दी थीं। अपने कार्ड में एल्मेसु ने पापा की लंबी उम्र और स्वस्थ जिंदगी की कामना की थी। इसलिए इस दिन को ही फादर्स डे की शुरुआत माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें