रंग जो रंग जमा दे - रंग जो रंग जमा दे DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रंग जो रंग जमा दे

कपड़ों के साथ उनके रंगों का ध्यान रखना भी जरूरी है। केवल नए ट्रेंड के कपड़े पहन लेना ही काफी नहीं होता, जरूरत होती है सही रंगों के चुनाव की। ऐसे कपड़े व रंग चुनें, जो आपका व्यक्तित्व भी उभारें। बता रही हैं अनिता शर्मा

महज नए-नए कपड़े पहनकर या फिर हर नए ट्रेंड को फॉलो करने से ही क्या फैशनेबल बना जा सकता है? जवाब होगा नहीं। फैशन के साथ-साथ अवसर के मुताबित सही कपड़े और रंगों का चयन करना भी जरूरी होता है। रंग आपके व्यक्तित्व और जीवन को प्रभावित करते हैं, आपकी सोच को भी दर्शाते हैं। पर सवाल यह है कि आपको कैसे पता चलेगा कि आपके लिए सही रंग कौन सा है? उलझन में न आएं, हम बताते हैं कुछ ऐसे रचनात्मक चुनावों के बारे में, जो सब पर आपका रंग जमा देंगे।

अगर पसंद है भीड़ में अलग दिखना
अगर आप एक गृहिणी हैं और आपको सबसे अलग दिखना भी पसंद है तो छोड़िए अपने बोरिंग और पुराने कपड़ों को, हल्के रंगों को कहिए अलविदा और ले आइए कुछ शोख और चंचल रंग। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप काले रंग का चयन करें। उसके बजाए, लाल, हरा, नीला, पीला रंग अपने वॉर्डरोब में शामिल करें और फिर देखिए कैसे आप एक गृहिणी से बनती हैं सितारा।

पारंपरिक सज्जा
अगर आपको पारंपरिक परिधान, जैसे साड़ी या सलवार-कमीज पहनना पसंद है तो इसमें भी रंगों को अनदेखा न करें। पारंपरिक परिधानों में भी मौके की नजाकत को देखते हुए चटकीले या हल्के रंगों का इस्तेमाल करें। आप सिल्क में नीला या हरा रंग चुन सकती हैं। यह आपको प्रोफेशनल लुक देगा और यदि किसी बैठक का हिस्सा बनने जा रही हैं तो बैंगनी रंग चुनें। यह आपको जवां दिखाने के साथ ही सक्रिय भी दिखाता है। ऑफिस से जुड़े कार्यक्रमों में गुलाबी रंग न पहनें, क्योंकि यह कोमलता और प्रेम का प्रतीक है।

जैसा मूड, वैसा रंग
दिन भर व्यस्त रहने वाली हैं और चाहती हैं कि आप पूरे दिन ताजा दिखें तो संतरी रंग पहनें।
अगर लोगों को अपनी ताकत का एहसास कराने का मन है तो काले रंग का चयन करें।
पीला रंग आत्मविश्वास, जुड़ाव और यादों का प्रतीक है। किसी समारोह आदि में जाते समय पीले रंग का चयन करें।
नीले और हरे रंग शांति के प्रतीक हैं। बच्चों के स्कूल या किसी से पारिवारिक मुलाकात में इन रंगों को चुनें।
भूरा या मैरून रंग तनाव में ला सकता है। इन रंगों से बचें।
फिरोजी रंग संवाद स्थापना का प्रतीक है। साक्षात्कार या प्रजेंटेशन के दौरान इन रंगों को पहनें।
गुलाबी और लाल रंग प्रेम को दर्शाते हैं। इसलिए जब डेट पर जाने का मन हो तो इन्हें चुनें।
नीला रंग आंखों को आराम देता है। यह मन को शीतल करने और गुस्सा कम करने का काम करता है।

रखें अपने पद का ख्याल
कामकाजी महिलाओं को रंगों का चयन करते समय अपने पद का भी ख्याल रखना चाहिए। ऐसे रंगों का चयन करना जरूरी है जो आपके पद की गरिमा को भी दर्शाए। जैसे कि अगर आप मैनेजर के पद पर हैं तो चटक नीले रंग का इस्तेमाल करें। यह दोस्ताना व्यवहार और विश्वसनीयता को दर्शाता है। लाल रंग फुर्तीलेपन को दर्शाता है, तो पीला रंग मानसिक शक्ति को।

यही है सही
जब आप कहीं बाहर जाती हैं तो सही रंग का चयन आपके व्यक्तित्व से लोगों को रूबरूतो कराता ही है, साथ ही आपके द्वारा रंगों का चयन ही इस बात का आधार भी होता है कि लोग आपको कितनी गंभीरता से लेंगे।
महिलाओं द्वारा पहने गए रंग ही उनकी तारीफ का आधार बनते हैं और उनकी छवि बनाते हैं। इसलिए ऐसे रंगों का चयन करें, जो आप पर फबें। जैसे किशोर लड़कियों पर लाल रंग ज्यादा फबता है, क्योंकि यह रंग शक्ति का प्रतीक माना जाता है और इस रंग में आप आत्मविश्वास से भरी हुई लगेंगी। जब भी किसी समारोह या बैठक में जाना हो तो हरे रंग का चयन करें। हरा रंग प्रगति, शांति और आरोग्य का प्रतीक है।

जब करना हो राज
अगर आप एक कामकाजी महिला हैं और आप चाहती हैं कि ऑफिस की बैठक में आप छा जाएं और सब पर भारी पड़ें तो आप नेवी ब्लू, काले या ग्रे रंग का बिजनेस सूट सा सलवार सूट पहनें। ये रंग आपकी ताकत को दर्शाते हैं। हां, भूल कर भी ऑफिस की बैठक में भूरे रंग या हल्के रंग के कपड़े न पहनें, क्योंकि ये आत्मविश्वास के प्रतीक नहीं होते। हल्के रंग आपको सामान्य लुक देते हैं, जिससे आपका व्यक्तित्व पूरी तरह से उभर कर लोगों के सामने नहीं आ पाता।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रंग जो रंग जमा दे