फोटो गैलरी

Hindi Newsमांग घटने से घरेलू आईटी उद्योग के लिए संकटः नास्काम

मांग घटने से घरेलू आईटी उद्योग के लिए संकटः नास्काम

अमेरिकी ग्राहक कंपनियों की ओर से आईटी सेवाओं पर खर्च को लेकर बनी अनिश्चितता के कारण देश में इन्फोसिस समेत सभी शीर्ष आईटी कंपनियों का मुनाफा दूसरी तिमाही में घटने की आंशका...

मांग घटने से घरेलू आईटी उद्योग के लिए संकटः नास्काम
Wed, 11 Jul 2012 05:38 PM
ऐप पर पढ़ें

कमजोर वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में यूरोपीय और अमेरिकी ग्राहक कंपनियों की ओर से आईटी सेवाओं पर खर्च को लेकर बनी अनिश्चितता के कारण देश में इन्फोसिस समेत सभी शीर्ष आईटी कंपनियों का मुनाफा दूसरी तिमाही में घटने की आंशका है। हालांकि दूसरी छमाही में हालात कुछ बेहतर हो सकते हैं।

देश में आईटी उद्योग की प्रतिनिधि संस्था (नास्काम) के अनुसार देश का सालाना 100 अरब डॉलर का आईटी उद्योग अपनी कुल आय का एक तिहाई हिस्सा यूरोप और अमेरिका से कमाता है। ऐसे में जब इन देशों से आर्डर घट रहे हों तो इन कंपनियों की आय प्रभावित होना तय है पर दूसरी छमाही कुछ बेहतर हो सकती है।

नास्काम के अनुसार देश की दूसरी बडी आईटी कंपनी इन्फोसिस की ओर से जुलाई में घोषित किए जाने वाले वित्तीय परिणाम कमजोर रह सकते हैं। इसमें इन्फोसिस अपनी आय के पूर्वानुमान में खासी कटौती कर सकती है। हालांकि दूसरी छमाही हालात सुधरने से मौजूदा वित्त वर्ष आईटी उद्योग का निर्यात कारोबार 11 से 14 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद की जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें