DA Image
31 मार्च, 2020|3:33|IST

अगली स्टोरी

यूनान को बाहर करके जर्मनी सेमीफाइनल में

जर्मनी ने क्वार्टर फाइनल में यूनान पर 4-2 की आसान जीत के साथ यूरो 2012 फुटबाल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई। जर्मनी की ओर से कप्तान फिलिप लैम, सैमी खेडीरा, अनुभवी स्ट्राइकर मिरोस्लाव क्लोसे और मार्के रेउस ने गोल दागे जबकि यूनान की ओर से जियोजर्स समारास और दिमित्री सैलपिनगिडिस ने गोल किए।

यह यूरोपीय चैम्पियनशिप में यूनान की सबसे बड़ी हार है जिसे इससे पहले 1980 में चेकेस्लोवाकिया के हाथों 3-1 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। जर्मनी को अब सेमीफाइनल में इंग्लैंड और इटली के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ना है। इंग्लैंड और इटली अंतिम क्वार्टर फाइनल में कल कीव में आमने सामने होंगे।

जर्मनी की टीम एरेना गदांस्क में पूरी तरह छाई रही और उसने पहले हाफ में यूनान के 70 पास के मुकाबले में 700 पास पूरे किया और इस दौरान गेंद पर कब्जे का जर्मनी का प्रतिशत कभी 60 से कम नहीं हुआ। जर्मनी ने पिछले दोनों विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने और यूरो 2008 के फाइनल में पहुंचने के संदर्भ में कोच जोकिम लोउ ने कहा कि यह टीम का शानदार प्रदर्शन है कि वह लगातार चौथी बार सेमीफाइनल में पहुंची है।

लोउ ने कहा कि हमें टीम पर गर्व है, यह स्पष्ट है कि यूनान की टीम हार के दरवाजे से भी वापसी कर सकती है। उन्होंने कहा कि हम शुरुआत में बढ़त बनाने में विफल रहे लेकिन हम घबराए नहीं। हमने कुछ बदालव किए थे और मुझे लगता है कि तीन जीत के बाद चीजें बदलने की जरूरत थी। लोउ ने हैरानी भरा फैसला करते हुए स्ट्राइकर मारियो गोमेज के अलावा फारवडर्स लुकास पोडोल्स्की और थामस म्यूलर को शुरुआती लाइन अप में जगह नहीं दी।

गोमेज की जगह उतरे क्लोसे ने अपने 120 अंतरराष्ट्रीय मैच में 64वां गोल दागा और वह गर्ड म्यूलर के जर्मनी की ओर से रिकार्ड गोल से सिर्फ चार पीछे हैं। म्यूलर की जगह उतरे बोएसिया डोर्टमंड की ओर से खेलने वाले रेउस ने यूरो 2012 में अपना पहला मैच खेला और कैरियर के सातवें मैच में गोल भी दागा। बाएं छोर पर पोडोल्स्की की जगह आंद्रे शुएर्ले ने ली।

वहीं, दूसरी तरफ यूनान के कोच फर्नान्डो सांतोस ने निलंबित कप्तान जियोजर्स कारागोनिस की जगह ग्रिगोरिस माकोस को उतारा और मिडफील्डर कोस्तास काटसोरानिस को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी। समारास को 14वें मिनट में पहला पीला कार्ड दिखाया गया जब उन्होंने जर्मनी के बास्टियन स्वेनस्टीगर के टखने पर जूता मारा।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:यूनान को बाहर करके जर्मनी सेमीफाइनल में