DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश में बेरोजगारी की दर घटी: खड़गे

सरकार ने कहा है कि रोजगार नीतियों की सफलता की वजह से देश में बेरोजगारी की दर 2009-10 में घटकर 6.6 प्रतिशत पर आ गई जो 2004-05 में 8.3 प्रतिशत पर थी।

श्रम एवं रोजगार मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मंदी के बावजूद भारत ने न केवल रोजगार के मानक को बरकरार रखा है, बल्कि हम बेरोजगारी की दर को भी कम करने में सफल रहे हैं। सार्वजनिक रोजगार कार्यक्रमों में नवप्रवर्तन विषय पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए खड़गे ने कहा कि सरकार की रोजगार नीतियों की सफलता और विभिन्न प्रोत्साहन उपायों की वजह से बेरोजगारी की दर में कमी आई है।

इस सम्मेलन में दूसरे देशों के 30 श्रम मंत्री भी भाग ले रहे हैं। खड़गे ने रोजगार सजन के लिए सरकार के मनरेगा जैसे कुछ महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का उल्लेख किया। खड़गे ने कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय रोजगार नीति का मसौदा तैयार किया है, जिसके जरिए अधिक उत्पादक, सतत और बेहतर रोजगार के मौके उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा सरकार का छोटी अवधि के मॉड्यूलर कार्यक्रमों के जरिए 10 लाख लोगों को रोजगार के लिए दक्ष बनाने का लक्ष्य है। इस सम्मेलन से विकासशील देश रोजगार कार्यक्रमों पर ज्ञान का आदान प्रदान कर सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश में बेरोजगारी की दर घटी: खड़गे