DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सू की को उम्मीद, नए युग की होगी शुरुआत

म्यामांर में हुए ऐतिहासिक उपचुनाव में जीत का दावा करते हुए आंग सान सू की ने सोमवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इससे लंबे समय से दमन झेल रहे देश में नए युग की शुरुआत होगी।
    
सू की ने आज पार्टी मुख्यालय के बाहर जमा हजारों उत्साही समर्थकों को संबोधित किया। उल्लेखनीय है कि उनकी पार्टी नेशनल लीग फार डेमोक्रेसी ने एक दिन पहले ही घोषणा की थी कि वह संसद के लिए चुन ली गई हैं। सू की ने कहा कि हमें जो कामयाबी मिली है वह लोगों की कामयाबी है। यह हमारी उतनी जीत नहीं है जितनी उन लोगों की है जिन्होंने देश की राजनीतिक प्रक्रिया में शामिल होने का फैसला किया।
    
उन्होंने खुशियों का इजहार कर रहे समर्थकों से कहा कि हमें उम्मीद है कि इससे नए युग की शुरुआत होगी। समर्थक उनकी जीत की खबर से काफी उत्साहित थे और विजय के प्रतीक चिहन दिखा रहे थे।
     
इस चुनाव से पहली बार पूर्व राजनीतिक कैदी के सार्वजनिक पद पर आसीन होने का रास्ता सुलभ होगा और वह म्यामां की संसद में एक छोटे गुट का नेतत्व कर सकेंगी। संसद में अब भी सेना का प्रभुत्व है।
    
आधिकारिक तौर पर नतीजों की घोषणा एक हफ्ते में होगी। अगर पार्टी की घोषणा की पुष्टि होती है तो यह सैन्य शासन के प्रभाव से उबर रहे म्यामां के लिए मील का पत्थर साबित होगा।
    
पूर्व सैन्य शासन ने लंबे समय से लोकतंत्र के समर्थन में आंदोलन कर रहीं सू की को दो दशक से भी अधिक समय तक नजरबंद रखा था। उन्हें अंतत: 2010 में रिहा किया गया था।
     
रविवार को हुए उपचुनाव में सू की के दल ने 44 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। अगर सभी 44 सीटों पर भी उसके उम्मीदवार जीतते हैं तो सत्ता के संतुलन में कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि संसद में सेना और उसके राजनीतिक सहयोगियों का बहुमत है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सू की को उम्मीद, नए युग की होगी शुरुआत